छत्तीसगढ़

बालोद में बारिश का प्रलय काल, लोंडी और बिरेतरा के बीच बना पुलिया बहा

बालोद

एक हफ्ते से बालोद में बारिश का कहर जारी है. लगातार हो रही बारिश से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. लोंडी से बिरेतरा गांव को जोड़ने वाली पुलिया भी पानी के तेज बहाव में बह गई. पुलिया के बहने से लोगों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि करीब आधा दर्जन से ज्यादा गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है. बारिश की वजह से चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है. टूटे पुलिया को पार कर लोग बड़ी मुश्किल से अपने कामों को निपटा रहे हैं.

तेज बहाव में बह गया पुलिया: पुलिस के बहने की जानकारी गांव वालों ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दी है. जानकारी मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और पुलिया का निरीक्षण किया. बालोद में लगातार हो रही बारिश के चलते जर्जर पुल और पुलिया की हालत खराब होते जा रही है. धान का मौसम होने के चलते लोगों को खाद और बीज के लिए लगातार शहर जाना होता है. ऐसे में पुलिया के बह जाने से लोगों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है.

”एक हफ्ते पहले पुलिया पानी के तेज बहाव में बह गया था. पुलिया के टूटने से हमें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. किसी काम से अगर शहर जाना हो तो पुलिया को पार करना मुश्किल है. हम लोगों ने लोक निर्माण विभाग को पुलिया के टूटने की जानकारी दे दी है. पुलिया की जल्द मरम्मत की जानी चाहिए.” – उदय राम साहू, स्थानीय निवासी

”लगातार हो रही बारिश के चलते लोंडी और बिरेतरा के बीच बना पुलिया बह गया. पुलिस के बह जाने से आधा दर्जन से ज्यादा गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. सबसे ज्यादा दिक्कत किसानों को हो रही है. पानी के तेज बहाव में यहां से निकलना मुश्किल है”. – राजकुमार बंजारे, स्थानीय निवासी
सेमरिया नाले की भी हालत खराब: बालोद के लाटबोड़ से बोरी खपरी के बीच सेमरिया नाले पर बनी पुलिया की हालत भी जर्जर है. स्थानीय लोगों का कहना है कि पुल के ऊपर से पानी गुजर रहा है. थोड़ा और तेज बहाव पानी का आया तो ये पुलिया भी टूट जाएगा. लोगों की शिकायत है कि पुलिया के पुनर्निमाण को लेकर गांव वालों ने कई अर्जियां लगाई हैं. विभाग ने पुलिस निर्माण को लेकर कोई भी काम अबतक शुरु नहीं किया है. बारिश के मौसम में यहां से रोजाना सैकड़ों बच्चे पुलिया पार कर स्कूल जाते हैं.

Related Articles

Leave a Reply