जांजगीर चांपा

गौ तस्करी करने वाले दो आरोपीयो को कंटेनर सहित शिवरीनारायण पुलिस ने किया गिरफ्तार ,,कंटेनर में भरकर 45 मवेशियों को लेकर जा रहे थे हैदराबाद बूचड़खाना

जांजगीर-चांपा

जिले के शिवरीनारायण थाना क्षेत्र के ग्राम धरदेई गांव से हैदराबाद के बूचड़खाने ले जा रहे 45 मवेशियों से भरा कंटेनर वाहन के साथ पुलिस ने 2 आरोपियों के पकड़ा है। कंटेनर में कुल 45 मवेशियों को पकड़कर हैदराबाद ले जा रहे थे। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपी को गिरफ्तार किया है,दोनो आरोपियों पर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत अपराध पंजीकृत किया गया है,और आगे की कार्यवाही की जा रही है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार,, मोहन बीडी उम्र 25 साल एवं रविराज उम्र 26 साल दोनो ग्राम बिजरे जिला असम (कर्नाटक) के रहने वाले है। दोनो कंटेनर लेकर जांजगीर जिले धरदेई गांव अवर घूम रहे पशुओ को ले जाने के लिए आए हुए थे। उनके द्वारा 45 मवेशियों को खरीद कर कंटेनर में डालकर बूचड़खाना ले जाने की तैयारी किया जा रहा था। इस दौरान ग्रामीणों ने देखा और कंटेनर को चेक किया गया जिसमें मवेशी भरे हुए थे। कंटेनर चालक मोहन और रविराज से पूछताछ की गई इस दौरान दोनों ने मवेशियों को बूचड़खाने ले जाना बताया गया। जिसपर ग्रामीणों ने जमकर पिटाई की है। और वीडियो में गांव के ही रहने वाले किसी एक व्यक्ति की इसमें शामिल होने की बात कही जा रही है। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी गई। सूचना मिलने के बाद मौके पर शिवरीनारायण पुलिस संतोषी मंदिर के पास पहुंची और कंटेनर में भरे 45 मवेशियों के साथ दोनो आरोपियों को पकड़ा गया।
शिवरीनारायण पुलिस ने दोनों युवकों पूछताछ की गई जिसमें आरोपी युवकों ने मवेशी तस्करी करने की बात स्वीकार की है। दोनो आरोपियों पर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई जा रही है।

लंबे समय से चल रहा तस्करी का खेल

शिवरीनारायण थाना क्षेत्र में लंबे समय से पशु तस्करी फल-फूल रहा है। जिस पर कार्रवाई करने में जिम्मेदार असफल साबित हो रहे हैं। पशु तस्करी के इस खेल में स्थानीय प्रशासन की संलिप्तता साफ जाहिर हो रही है क्योंकि इतना बड़ा अवैध कारोबार बिना प्रशासनिक संरक्षण के संभव नहीं हैं। क्योंकि छोटे से गांव से दूसरे राज्य तक पशुओं की तस्करी आम बात नहीं।

इसे पहले भी अकलतरा थाना क्षेत्र के एनएच 49 में मवेशियों को तस्करी की जा रही थी,जिसमे ट्रक के अंदर 20 नग भैस को भरकर अन्य राज्य बूचड़खाने लेजाया जा रहा था। जिसे टोला प्लाजा के पास से बरामद किया गया था मगर आरोपी ट्रक चालक की गिरफ्तारी नहीं हुई थी। केवल ट्रक के अंदर भरे भैसो को बरामद किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply