देश

‘CM पोर्टल पर हजार बार शिकायत की, नहीं हुई सुनवाई’, देवरिया हत्याकांड में पूरा परिवार खोने वाली शोभिता का दर्द

देवरिया

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में जमीनी विवाद के चलते 6 हत्याएं हो गईं. एक पक्ष से पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद्र यादव की निर्मम हत्या हुई तो बदले में सत्यप्रकाश दुबे के परिवार को मौत के घाट उतार दिया गया. घटना के वक्त सत्यप्रकाश के घर में जो भी मिला गुस्साई भीड़ का शिकार हो गया. इस वारदात में सत्यप्रकाश, उसकी पत्नी, दो बेटी और एक बेटे की हत्या कर दी गई. वहीं, एक मासूम अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है.

मामले में मृतक सत्यप्रकाश की बड़ी बेटी शोभिता द्विवेदी की तहरीर पर 302, 307, 504 जैसी गंभीर धाराओं में हमलावरों पर केस दर्ज किया गया है. इसमें 27 लोग नामजद हैं जबकि 50 अज्ञात हैं. पुलिस ने अभी तक 14 लोगों को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ की जा रही है. शोभिता ने ‘आज तक’ से बातचीत में विवाद की पूरी कहानी बताई है.

बता दें कि शोभिता की शादी हो चुकी है. घटना के वक्त वो अपने ससुराल में थी. जैसे ही इस नृशंस हत्याकांड की खबर उसे मिली उसके पैरों तले जमीन खिसक गई. शोभिता ने रोते हुए कहा- 2014 में मेरे चाचा (ज्ञान प्रकाश दुबे) को अगवा कर उनकी जमीन लिखा ली गई थी. मेरे पापा (सत्यप्रकाश दुबे) ने इसको लेकर कोर्ट में मुकदमा किया था. उसी दिन से उन्होंने (हमलावर पक्ष के लोग) हमारी पूरी फैमिली को खत्म करने का प्लान कर लिया था. जिसमें वो लोग कल (12 अक्टूबर) सफल भी हो गए. जमीन मामले में तहसीलदार, एसडीएम और एसओ सबकी मिलीभगत है. क्योंकि जब भी हम लोग शिकायत करते वो लोग उसपर (प्रेमचंद्र यादव) कोई कार्रवाई नहीं करते.

‘मुख्यमंत्री पोर्टल पर हजार बार शिकायत की’

शोभिता ने कहा- CM पोर्टल पर तो न जाने कितनी बार शिकायत की. चेक किया जाए तो एक हजार बार से ज्यादा ही एप्लीकेशन पड़ी होगी. आए दिन धमकी देने की, टॉर्चर करने की. जिला प्रशासन से भी कई बार शिकायत की गई थी इसके (प्रेमचंद्र) गैंग की. कल (2 अक्टूबर) को उसकी एसडीएम कोर्ट में पेशी थी. लेकिन उससे पहले ही मेरे परिवार को खत्म कर दिया गया.

दोषियों का एनकाउंटर हो

मृतक सत्यप्रकाश दुबे की बेटी शोभिता ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मांग की है कि दोषियों पर सख्त एक्शन लिया जाए. शोभिता ने कहा- हमारे घर में कोई कमाने वाला नहीं बचा. सरकार भरण-पोषण का ख्याल करे. जैसे मेरे परिवार को मारा गया है वैसे ही दोषियों का एनकाउंटर हो या उनको फांसी की सजा मिले.

FIR में सत्यप्रकाश दुबे की बेटी ने क्या लिखा?

एफआईआर में शोभिता ने कहा- मेरे चाचा ज्ञान प्रकाश दुबे को साल 2014 में प्रेमचंद्र यादव ने अगवा करके उनके नाम का पूरा खेत अपने नाम लिखवा लिया था. जब इसकी जानकारी मेरे पापा को हुई तब उन्होंने कोर्ट में मुकदमा कर दिया, जो अभी चल रहा है. इसकी अगली तारीख 4/10/2023 को है. उसी रंजिश को लेकर जान से मारने की नियत से 2 अक्टूबर को सुबह 7:30 बजे प्रेमचंद्र अपने परिवार के सदस्य और अन्य करीब 50 लोगों के साथ बंदूक, लाठी-डंडा और अन्य असलहा लेकर गाली देते हुए मेरे घर पर चढ़ आए.

FIR में आगे कहा गया- जब मेरे पिताजी ने दरवाजा बंद किया, तब ये सभी लोग दरवाजा तोड़कर अंदर घुस आए. उन्होंने मेरे पिता सत्यप्रकाश दुबे, मां किरण दुबे, भाई दीपेश उर्फ गांधी, बहन सलोनी और नंदनी की मौके पर हत्या कर दी. मेरा छोटा भाई अनमोल बुरी तरह घायल हो गया जिसका इलाज चल रहा है. घटना में प्रदीप राजभर, परशुराम राजभर और बेचू राजभर भी शामिल हैं और घटना में गोली भी चली है. वहीं, एक भाई सर्वेश पूजा-पाठ कराने बलिया गया हुआ था. इसीलिए उसकी जान बच गई.

सीएम योगी ने जाना घायल अनमोल दुबे का हाल

इस बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज पहुंचकर अनमोल दुबे का हाल जाना. अनमोल देवरिया कांड में मारे गए सत्यप्रकाश का बेटा है. वो महज 8 साल का है. कल हमलावरों ने उसपर भी जानलेवा अटैक किया था. सीएम डॉक्टरों से बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के लिए कहा है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

दोनों पक्षों ने दर्ज कराई है FIR

बता दें कि देवरिया में 6 लोगों की हत्या के मामले में दोनों पक्षों की तरफ से केस दर्ज करवाया गया है. मृतक सत्यप्रकाश दुबे के बेटी शोभिता द्विवेदी की तहरीर पर गंभीर धाराओं में हमलावरों पर केस दर्ज किया गया है. इसमें 27 लोग नामजद हैं जबकि 50 अज्ञात. वहीं, दूसरी तरफ मृतक प्रेमचंद्र यादव के चाचा ने भी रुद्रपुर कोतवाली में एफआईआर दर्ज करवाई है. जिसमें 5 लोगों को नामजद किया गया है. पुलिस फरार आरोपियों की धरपकड़ में जुटी हुई है. पूरे गांव में भारी पुलिस बल की तैनाती है. 2 कंपनी पीएसी भी तैनात है.

Related Articles

Leave a Reply