Advertisement
देश

इंतजार खत्म, केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, कैबिनेट ने महंगाई भत्ता मंजूर किया, अब 46% मिलेगा

नई दिल्ली

केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया. उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई. त्योहारों में कर्मचारियों के लिए ये बड़ा तोहफा है. महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी मिल गई है. बुधवार को कैबिनेट ने इसे मंजूरी दी. अब केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया गया है. इसका फायदा 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और करीब 65 लाख पेंशनर्स को मिलेगा.

कर्मचारी और पेंशनर्स को अब महंगाई भत्ते की नई दरों का भुगतान होगा. अक्टूबर के वेतन के साथ ही नई दरें जोड़कर दी जाएंगी. इसमें जुलाई, अगस्त, सितंबर का पैसा भी शामिल होगा. साल की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है. 4 फीसदी के उछाल के साथ महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है. औपचारिक ऐलान 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया जाएगा.

कौन से कर्मचारियों को मिला फायदा?
7वें वेतन आयोग के पे-बैंड वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की नई दरों का फायदा मिला है. कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त, सितंबर के महंगाई भत्ते का एरियर भी दिया जाएगा. एरियर उस अंतर का होगा, जो 42 फीसदी से 46 फीसदी के बीच बढ़ी दर है.

Related Articles

Leave a Reply