देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति से की फोन पर बात, दोनों नेताओं ने की शांति बहाली की वकालत

PM Modi ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से की फोन पर बात
दोनों नेताओं ने शीघ्र शांति बहाल करने की वकालत की

नई दिल्ली

इजरायल और हमास के बीच पिछले तीन सप्ताह से भी अधिक समय से संघर्ष जारी है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने इस युद्ध से उपजे हालात, बिगड़ती सुरक्षा और मानवीय स्थिति पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता शीघ्र बहाल करने की वकालत की।

पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर हुई चर्चाः पीएम मोदी
पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि शनिवार को राष्ट्रपति अल-सीसी से फोन पर बात हुई। इस दौरान पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा और मानवीय स्थिति चर्चा की गई।

कल मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से बात हुई। पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा और मानवीय स्थिति उनसे चर्चा की। हम आतंकवाद, हिंसा और नागरिक जीवन की हानि के संबंध में चिंताओं को साझा करते हैं। हम शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली और मानवीय सहायता को सुविधाजनक बनाने की आवश्यकता पर सहमत हैं।- पीएम मोदी

युद्ध के प्रभावों को लेकर हुई चर्चा
विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने युद्ध से उपजे हालात के मद्देनजर पश्चिम एशिया की मौजूदा स्थिति और क्षेत्र तथा दुनिया पर इसके प्रभाव की चर्चा की। दोनों नेताओं ने आतंकवाद, हिंसा और नागरिक जीवन की हानि पर अपनी साझा चिंता व्यक्त की। इस दौरान पीएम मोदी ने फलस्तीन के लोगों के लिए भारत की विकास साझेदारी और मानवीय सहायता पर भी प्रकाश डाला। इस दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली पर सहमत हुए।

दोनों नेताओं ने की द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा
मिस्र की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति अल-सिसी को प्रधान मंत्री मोदी का फोन आया और दोनों नेताओं ने गाजा पट्टी में इजरायली हमलों से उपजे हालातों के बारे में चर्चा की गई। बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने नागरिकों के जीवन पर युद्ध के भयानक प्रभाव और पूरे क्षेत्र की सुरक्षा के लिए खतरे को देखते हुए मौजूदा तनाव के जारी रहने की गंभीरता पर भी चर्चा की। राष्ट्रपति अल-सीसी और पीएम मोदी ने भारत और मिस्र के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर भी चर्चा की।

Related Articles

Leave a Reply