Advertisement
देश

क्या टीचर को शादी का कार्ड देना आप भी भूल गए? ‘परीक्षा पर चर्चा’ में हर किसी को छू गई मोदी की यह बात

नई दिल्ली

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज परीक्षा पे चर्चा के दौरान छात्र और शिक्षक के रिश्तों का जिक्र करते हुए एक दिल को छू लेने वाली बात कही। उन्होंने कहा कि टीचर का छात्र से रिश्ता केवल जॉब वाला नहीं होना चाहिए बल्कि परिवर्तन करने वाला होना चाहिए। उन्होंने इसके लिए एक ऐसी बात कही जो आपके दिल को छू जाएगी। पीएम मोदी ने टीचर और छात्रों के बीच आपसी रिश्ते का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अगर सालभर छात्र और शिक्षक के बीच नाता रहे तो स्टूडेंट का एग्जाम के वक्त तनाव की स्थिति खत्म हो जाएगी।

क्या छात्र ने दिया शादी का कार्ड?
परीक्षा पे चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने छात्र और शिक्षकों के रिश्तों का पैमाना भी बता दिया। उन्होंने कहा कि मैं कभी-कभी टीचरों से पूछता हूं कि भाई आप 30 साल से टीचर हैं। जो बच्चे पहली बार यहां से पढ़ाई करके गए होंगे वे तो बड़े हो गए होंगे और उनकी शादी भी हो गई होगी। क्या आपका कोई छात्र अपनी शादी का कार्ड देना आया था? 99 फीसदी टीचर मुझे कहते हैं कि नहीं, कोई छात्र नहीं आया। मतलब हम केवल जॉब करते थे, हम जिंदगी नहीं बदलते थे। टीचर का काम जॉब बदलना या जॉब करना नहीं है बल्कि जिंदगी को संवारना है। छात्रों को सामर्थ्य देना है और वही परिवर्तन लाता है।

कैसा हो छात्र-शिक्षक रिश्ता, पीएम ने बताया

पीएम मोदी ने कहा कि अगर ये नाता आपका छात्र के साथ रहा तो उसका परीक्षा के वक्त तनाव की स्थिति खुद ही खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि टीचरों को बच्चों की सफलता पर जाकर उसे बधाई भी देनी चाहिए। उन्होंने पूछा कि आपमें से कई टीचर ऐसे हैं जब उसका कोई छात्र अच्छा करता है तो उसके घर जाकर, परिवार में बैठकर मिठाई खाने की मांग करता है? अगर आप ऐसा करते हैं तो उस छात्र के मां-बाप को और ताकत मिलेगी। परिवार भी सोचेगा कि यार बच्चे की हमें ये ताकत को मालूम ही नहीं थी। इसके अलावा टीचर ने जो बताया उसपर और ध्यान देने की जरूरत है।
कुछ मां-बाप अपने बच्चों के रिपोर्ट कार्ड को अपना विजिटिंग कार्ड बना लेते हैं: मोदी

केवल परीक्षा वाले महीने से निकलिए
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि टीचर को केवल परीक्षा वाले समय के बारे में सोचने से निकलना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि किसी भी टीचर के मन में जब ये विचार आता है कि मैं छात्र के इस तनाव को कैसे दूर करूं, हो सकता है कि मैं गलत हूं, लेकिन शायद मुझे लगता है कि टीचर के मन में परीक्षा का कालखंड है। अगर टीचर और स्टूडेंट का नाता परीक्षा के कालखंड का है तो सबसे पहले उस नाते को करेक्ट करना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि आपका स्टूडेंट के साथ नाता बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि जैसे ही साल के पहले दिन क्लास रूम में पहुंचते हैं उसी दिन से परीक्षा आने तक आपका नाता निरंतर बढ़ते रहना चाहिए। तो शायद परीक्षा के दिनों में तनाव की नौबत ही नहीं आएगी।

Related Articles

Leave a Reply