Advertisement
देश

पटना के ED दफ्तर पहुंचे तेजस्वी यादव, लैंड फॉर जॉब मामले में पूछताछ शुरू

पटना

लैंड फॉर जॉब घोटाले में सोमवार को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव से प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ की थी, वहीं आज उनके बेटे और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से पूछताछ की जा रही है. ईडी ने तेजस्वी यादव को बीते 19 जनवरी को पूछताछ के लिए समन भेजा था और 30 जनवरी को पटना स्थित कार्यालय में पेश होने के लिए कहा था. इससे पहले सोमवार को ईडी ने लालू यादव से करीब 10 घंटे तक पूछताछ की थी. केंद्रीय एजेंसी ने सोमवार सुबह करीब 11 बजे पटना स्थित कार्यालय में बुलाया और रात करीब नौ बजे बाहर जाने दिया.

ये हैं ताजा अपडेट

— तेजस्वी यादव पटना के ईडी दफ्तर में अंदर चले गए हैं. वहां उनसे ईडी की टीम ने पूछताछ शुरू कर दी है.
— तेजस्वी यादव पटना स्थित ईडी दफ्तर पहुंच गए हैं. यहां उनसे लैंड फॉर जॉब मामले में पूछताछ की जाएगी.
— पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव पटना स्थित ईडी दफ्तर के लिए रवाना हो गए हैं. उनका काफिला थोड़ी देर में ईडी दफ्तर पहुंच जाएगा, जहां उनसे लैंड फॉर जॉब मामले में ईडी की टीम पूछताछ करेगी.
—तेजस्वी यादव की ईडी पूछताछ से पहले आरजेडी सांसद मनोज झा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के प्रोटोकॉल होते हैं और ये कहते हैं कि ED हेमंत सोरेन को ढूंढ रही है. कल लालू प्रसाद यादव के साथ हमने जो देखा, आज तेजस्वी यादव के साथ होगा. महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भी यही चल रहा है. विपक्ष को मान लेना चाहिए कि उन्हें चुनाव भी लड़ना है और इन एजेंसियों से भी संघर्ष करना है.
–तेजस्वी के ईडी दफ्तर जाने से पहले आरजेडी विधायक राबड़ी आवास पर पहुंच रहे हैं. उनका कहना है कि लालू यादव बीमार हैं, लेकिन उन्हें परेशान किया जा रहा है. आज तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए बुलाया है. हम घबराने वाले नहीं हैं. नीतीश कुमार ईडी से घबरा कर उधर चले गए, जिनका नाम हमने प्रधानमंत्री के लिए आगे किया वो भाग गए. अब कोई अपने बेटे का नाम नीतीश नहीं रखेगा. जिन्होंने रखा होगा वो भी बदल लेंगे. नीतीश नाम के साथ कोई नहीं चाहेगा कि लोग उसे पलटू राम कहे.
—तेजस्वी यादव थोड़ी देर में राबड़ी आवास से ईडी ऑफिस के लिए निकलेंगे. इससे पहले लालू यादव के पूर्व निजी सचिव और आरजेडी नेता भोला यादव राबड़ी आवास पर पहुंच गए हैं. बता दें कि इस मामले में ईडी भोला यादव से पहले ही पूछताछ कर चुकी है.

  1. ऐसी कौन कौन सी प्रॉपर्टी है जो आपके नाबालिग रहते आपके नाम पर थी?
  2. आपके पास कितने बैंक एकाउंट हैं? उनके डिटेल्स बताएं
  3. आपके नाम से कितनी संपत्ति है और कहां-कहां?
  4. आपने अबतक कितनी सम्पत्ति खरीदी है?
  5. अबतक आपने कितने सम्पतियों को बेचा है?
  6. आपके द्वारा बनाए गए सम्पत्ति की जानकारी आपके परिवार को है या नहीं?
  7. AK Infosystem कंपनी से आपका क्या संबंध है?
  8. अबतक आपकी जानकारी में कितनी संपत्तियां गिफ्ट के तौर पर मिली हैं?
  9. दिल्ली के जिस बंगले में आप रहते है उस से आपका क्या संबंध है?
  10. शक है कि वह बंगला आपका बेनामी संपत्ति है
  11. गुरुग्राम के एक माल से आपका संबंध क्या है?
  12. आप अपने कारोबारी डील खुद करते हैं या आपके परिवार का कोई सदस्य आपकी मदद करता है?
  13. आपके कारोबार से संबंधित डील कौन करता है?
  14. रेलवे से संबंधित डील के बाद कई प्रॉपर्टी आपके नाम हुईं, क्या यह आपकी सहमति से हुआ या आपके परिवार के किसी सदस्य की अनुमति से हुई?
  15. क्या कोई संपत्ति से संबंधित बातचीत या जानकारी आपको परिवार द्वारा दी गई, अगर हां तो किसने आपको इस मामले की जानकारी दी थी?
  16. कारोबार से संबंधित क्या कोई डील आपको बिना बताए भी हुई है?
  17. कम उम्र में ही काफी सम्पत्ति आपके नाम हो गई थी, क्या कभी इस मसले पर किसी से कुछ पूछा या कोई जानकारी ली?

बीमार आदमी को अरेस्ट करके क्या मिलेगा: मीसा

जब लालू को पूछताछ के लिए बुलाया गया तो उनकी बेटी और राजद सांसद डॉक्टर मीसा भारती का बयान आया था. उन्होंने कहा था, ‘वह खुद नहीं खा सकते, किसी को उन्हें खिलाना पड़ता है. हमें नहीं पता कि उन्होंने खाया है या नहीं. ईडी का कोई अधिकारी नहीं है. बोलने के लिए तैयार हूं… चूंकि चुनाव नजदीक हैं, इसलिए पीएम डरे हुए हैं और ऐसी चीजें ही करेंगे. यह सरकार मेरे पिता को भी (गिरफ्तार) कर सकती है, लेकिन एक बीमार आदमी को गिरफ्तार करके उन्हें क्या मिलेगा?’ इतना ही नहीं मीसा लालू यादव के लिए खाना लेकर ईडी दफ्तर भी पहुंची थीं.

मामले में तीन चार्जशीट फाइल कर चुकी है CBI

लैंड फॉर जॉब मामले में ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में जो पहली चार्जशीट दाखिल की थी, उसमें कारोबारी अमित कात्याल, लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती, हेमा यादव और हृदयानंद चौधरी को आरोपी बनाया गया है. इस मामले में ईडी और सीबीआई दोनों अलग-अलग जांच कर रही हैं. सीबीआई मामले में तीन चार्जशीट फाइल कर चुकी है.

एक दिन पहले ही नीतीश ने छोड़ा साथ

लालू प्रसाद यावद से हुई पूछताछ से एक दिन पहले (28 जनवरी) ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने RJD का साथ छोड़ा है. नीतीश अब भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर नई सरकार बना चुके हैं और नौवीं बार सूबे के सीएम बन गए हैं. सरकार से बाहर होने के सदमे से ही RJD पूरी तरह उबर नहीं पाई है और अब ED की पूछताछ ने पार्टी को मुश्किलों में डाल दिया है.

Related Articles

Leave a Reply