Advertisement
रायपुर

आंधी तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, ओले गिरने के साथ इस रफ्तार से चलेंगी हवाएं

रायपुर

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में रविवार को सुबह से लेकर रात तक अलग-अलग समय में गरज चमक के साथ कुछ घंटे तक हल्की बारिश हुई. 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी भी चली है. मौसम विभाग के मुताबिक द्रोणिका और चक्रवात के प्रभाव से प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिला है. 16 मई तक मौसम इसी तरह रहेगा. 15 मई तक अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा. 16 मई से तापमान में बढ़ोतरी होगी. तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ सकता है.

मौसम की भविष्यवाणी: रायपुर मौसम विभाग के के मौसम वैज्ञानिक ने बताया “एक पूर्व पश्चिम द्रोणिका पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित चक्रवात पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार और पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिण असम तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. दूसरा द्रोणिका पूर्वी मध्य प्रदेश से विदर्भ मराठवाड़ा आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु तक फैला हुआ है. जो समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. एक चक्रवात पूर्वी झारखंड और उसके आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस सिस्टम के प्रभाव से कई जिलों में मौसम बदला बदला रहेगा. कई जिलों में बारिश होगी. तेज हवाएं चलेगी.

रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट: रविवार को शाम 7 बजे से लेकर रात 10 बजे तक कई जिलों में बारिश और आंधी तूफान का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. जिसमें बालोद, बस्तर, बेमेतरा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जशपुर, कबीरधाम, कांकेर, खैरागढ़, छुईखदान, गंडई, कोंडागांव, महासमुंद, मुंगेली, नारायणपुर, रायगढ़, रायपुर, राजनांदगांव, सुकमा जैसे क्षेत्रों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश और अंधड़ चली है.

छत्तीसगढ़ के एक दो स्थानों पर 15 मई तक गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर के जिलों में ज्यादा बारिश हो सकती है. एक-दो दिनों के बाद प्रदेश के एक-दो स्थानों पर ओले गिरने की भी संभावना बनी हुई है. इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चल सकती है- संजय बैरागी, मौसम वैज्ञानिक

Related Articles

Leave a Reply