Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में गर्मी का प्रचंड प्रहार, रायपुर और बिलासपुर संभाग में मौत, अभी राहत नहींं

रायपुर

नौतपा के दूसरे दिन से कड़े तेवर दिखा रही गर्मी अब जानलेवा साबित होने लगी है. पिछले पांच दिन से बन रहे लू के हालात की वजह से लोगों की सेहत बिगड़ रही और लोग जान भी गंवा रहे हैं. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी के प्रकोप से अगले चौबीस घंटे में किसी तरह की राहत की गुंजाइश नहीं है. उत्तर-पश्चिम से आने वाली शुष्क हवा के प्रभाव से छत्तीसगढ़ का उत्तरी और मध्य इलाका भारी गर्मी की चपेट में है. इन इलाकों का तापमान 46-47 डिग्री तक दर्ज किया गया जा रहा है, जिसकी वजह से दर्जन भर क्षेत्रों में लगातार लू का अलर्ट जारी किया जा रहा है.

छत्तीसगढ़ में लगातार पड़ रही तेज गर्मी लोगों को बीमार कर रही है और थोड़ी सी लापरवाही होने पर मौत होने लगी है. गुरुवार को रायपुर और बिलासपुर में दो लोगों की मौत हुई थी और शुक्रवार को इन्हीं जिलों में पांच लोगों की भारी गर्मी की वजह से तबीयत बिगड़ने के बाद मौत हो गई.

इधर मौसम विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ संजय बैरागी का कहना है कि अगले चौबीस घंटे में गर्मी से राहत मिलने की दूर तक संभावना नहीं है, क्योंकि आने वाली शुष्क और गर्म हवा को रोकने के लिए सिस्टम तैयार नहीं हुआ है. शुक्रवार को राज्य में गर्मी का दौर जारी रहा और सबसे अधिक 47.3 डिग्री तापमान रायगढ़ 46.9 डिग्री मुंगेली का दर्ज किया गया है.

7 जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ज्यादा
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को रायगढ़ में अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस, मुंगेली में 46.9 डिग्री सेल्सियस, बिलासपुर में 46.8 डिग्री सेल्सियस, राजनांदगांव में 45.7 डिग्री सेल्सियस, अधिकतम तापमान 46.4, दुर्ग में 46.2 डिग्री सेल्सियस, महासमुंद 46.1 डिग्री सेल्सियस, बालोद में 45 डिग्री सेल्सियस, कोरबा में 44 डिग्री सेल्सियस, बलरामपुर 44.2 डिग्री सेल्सियस, पेंड्रारोड में 43.8 डिग्री सेल्सियस, सूरजपुर 43.6 डिग्री सेल्सियस, बीजापुर 43.1 डिग्री सेल्सियस, अम्बिकापुर में 42.8 डिग्री सेल्सियस, दंतेवाड़ा 42.8 डिग्री सेल्सियस, सरगुजा में 42.8 डिग्री सेल्सियस, कोरिया 42.6 डिग्री सेल्सियस, नारायणपुर 41.5 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं बस्तर 41 डिग्री सेल्सियस, जगदलपुर में 41 डिग्री सेल्सियस रहा.

Related Articles

Leave a Reply