छत्तीसगढ़रायपुर

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम साय का ऐलान : क्रीड़ा योजना महोत्सव होगा शुरू, ST-SC, OBC अभ्यर्थियों को मिलेगी UPSC की फ्री कोचिंग

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में 78वें स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह मनाया गया। जहां सीएम विष्णुदेव साय ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी। इस दौरान सीएम श्री साय ने मंच से छत्तीसगढ़ में क्रीड़ा योजना महोत्सव शुरू करने का ऐलान किया है। इसके तहत जशपुर, बलौदाबाजार में इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा। वहीं ST, SC और OBC कैंडिडेट्स को UPSC की निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। साथ ही 11 स्कूलों को मॉडल स्कूलों में तब्दील किया जाएगा और राज्य में 18 स्थानीय भाषा में पढ़ाई होगी। 

CM Vishnudev Sai taking salute while standing on the stage
मंच पर खड़े होकर सलामी लेते हुए सीएम विष्णुदेव साय 

यूपीएससी के छात्रों को दिल्ली में मिलेगी मुफ्त सुविधा 

ध्वजा रोहण के बाद मंच से संबोधित करते हुए सीएम श्री साय ने कहा कि, आदिम जाति विभाग की तरफ से नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ के 185 अभ्यर्थियों को फ्री कोचिंग सुविधा मिलेगी। यहां तक कि, दिल्ली में कहीं भी रहने पर स्टाइपेंड और उन्हें किराया नहीं देना पड़ेगा। ऐसे में शासकीय नौकरी में युवाओं को 5 साल की छूट और नालंदा परिसर में सर्वसुविधायुक्त लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि, प्रदेश में 211 स्कूलों में पीएम श्री योजना शुरू की गई है जो एक मॉडल स्कूल के तौर पर काम करेगा। अभी 52 स्कूलों की अनुमति मिली है। 18 स्थानीय भाषाओं में प्राइमरी स्कूल में पढ़ाई होगी। 

CM Vishnudev Sai taking salute
सलामी लेते हुए सीएम विष्णुदेव साय 

रायगढ़ और बलौदाबाजार में बनाया जायेगा इंडोर स्टेडियम

उन्होंने आगे कहा कि, रायगढ़, बलौदाबाजार में इंडोर स्टेडियम कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। जशपुर जिले के कुनकुरी में आधुनिक खेल स्टेडियम का निर्माण होगा। रायपुर के नालंदा परिसर की तरह प्रदेश के 13 निकायों में लाइब्रेरी शुरू की जाएगी। उद्यमी युवाओं को छत्तीसगढ़ उद्मम क्रांति योजना के तहत 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। 

नक्सलियों से निपटने के लिए खोले जा रहे हैं कैंप 

सीएम श्री साय ने आगे कहा कि, बीते 8 महीने में छत्तीसगढ़ के जवानों ने 146 नक्सलियों को मार गिराया है। यहां तक कि, 32 नए कैंप खोले और 29 नए शुरू कर रहे हैं। नक्सलवादी घटनाओं से निपटने के लिए अनुसंधान की कार्रवाई अच्छे से हो सके इसलिए एसआईए का गठन हुआ। अंदरूनी इलाकों में नए कैंप की स्थापना कर लोगों को विकास की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। नियद नेल्लानार योजना से कैंप के पास 5 किलोमीटर की दूरी पर रहने वाले गांवों के लोगों को कई लाभ दिया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply