छत्तीसगढ़

बस्तरवासियों का इंतजार हुआ खत्म, जगदलपुर में पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन, अब नहीं जाना होगा रायपुर

बस्तर: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बस्तरवासियों की मांग पूरी हो गई है. अब उन्हें पासपोर्ट के लिए रायपुर की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. जगदलपुर में शनिवार को बस्तर सांसद महेश कश्यप ने पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन किया है. यह केंद्र कलेक्ट्रेट के कचहरी परिसर में स्थित उप डाकघर में खोला गया है. इस पासपोर्ट सेवा केंद्र की स्थापना से विदेश जाने की इच्छा रखने वाले बस्तर के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

बस्तरवासियों को मिलेगा लाभ: ऐसे में अब बस्तरवासियों को लंबी दूरी तय करने से मुक्ति मिलेगी. ये स्थानीय स्तर पर ही सभी प्रक्रियाएं पूरी कर सकेंगे. जगदलपुर में पासपोर्ट सेवा केंद्र की घोषणा 2019 में की गई थी. लेकिन विभिन्न कारणों से इसका उद्घाटन नहीं हो सका. साल 2024 के जनवरी माह में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 17 लाख 45 हजार रुपए की लागत से बने कार्यालय का उद्घाटन किया था, लेकिन सेटअप की कमी के कारण सेवाएं शुरू नहीं हो पाई थी. अब इस सेवा केंद्र की शुरुआत हो गई है, जो बस्तर के लोगों के लिए एक नए युग की शुरुआत है.

बस्तरवासियों की विदेश यात्रा की प्रक्रिया को सरल और सुविधाजनक बनाने में यह केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. अब बस्तरवासियों को पासपोर्ट के लिए 300 किलोमीटर की दूरी तय करनी नहीं पड़ेगी.

Related Articles

Leave a Reply