देश

पेरिस ओलंपिक में भारत ने जीता पहला पदक, मनु भाकर ने ब्रॉन्ज पर साधा निशाना

फ्रांस (पेरिस)

भारत ने रविवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में अपना पहला पदक जीत लिया है. भारत की स्टार शूटर मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल पर अपना कब्जा जमाया. मनु भाकर को कोरिया की शूटरों से कड़ा मुकाबला करना पड़ा.

मनु भाकर ने रचा इतिहास
मनु भाकर ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा है. वह 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में पदक जीतकर निशानेबाजी स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गई हैं. उन्होंने पदक जीतने के लिए शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने पहले राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के खिताब भी जीते हैं.

पेरिस ओलंपिक में भारत को पहला पदक
मनु ने फाइनल में 221.7 अंक हासिल किए और भारत को पेरिस ओलंपिक 2024 का पहला पदक दिलाया. दक्षिण कोरिया की ओह ये जिन ने 243.2 प्वाइंट्स के ओलंपिक रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता. एक अन्य कोरियाई की येजिन ने 241.3 अंकों के साथ रजत पदक पर अपना कब्जा जमाया.

मनु भाकर ने पेरिस 2024 में पोडियम फिनिश हासिल करने के लिए त्रिन्ह थु विन्ह (VIE) और ली जू (CHN) की चुनौती का सामना किया. बता दें कि, 3 साल पहले पिस्टल की खराबी ने टोक्यो में उनके अभियान को समय से पहले समाप्त कर दिया था.

मनु का शानदार प्रदर्शन
मनु भाकर ने मैच की शुरुआत से ही अपनी पकड़ मजबूत की और 5 शॉट्स के बाद 50.4 के स्कोर के साथ कोरिया के बाद दूसरे स्थान पर रहीं. इसके बाद भी मनु ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और 10 शॉट्स 100.3 प्वाइंट्स के साथ कोरिया की दोनों खिलाड़ियों के बाद मनु भाकर तीसरे स्थान पर रहीं. इसके बाद 15 शॉट्स के बाद उनका स्कोर 150.7 रहा और वह तीसरे नंबर पर रहीं. महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में 20 शॉट के बाद मनु ने 201.3 का स्कोर बनाया और अपना पदक पक्का किया.

पीएम मोदी ने दी बधाई
पेरिस में ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘एक ऐतिहासिक पदक! बहुत बढ़िया, मनु भाकर, पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का पहला पदक जीतने के लिए बधाई. यह सफलता और भी खास है क्योंकि वह भारत के लिए निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं. एक अविश्वसनीय उपलब्धि!’.

Related Articles

Leave a Reply