रायपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोगों को दी कई सौगात

मल्टीलेवल पार्किंग और बस टर्मिनल की मिलेगी सौगात, राजधानी वासियों को कई समस्या से भी मिलेगी निजात

रायपुर

पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जंयती 20 अगस्त का दिन राजधानीवासियों के लिए ऐतिहासिक होने के साथ सौगातों से भरा रहा। राजधानी में अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल, मल्टीलेवल पार्किंग, शहीद स्मारक शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल सहित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया। खास बात यह है कि राजधानी में सार्वजनिक बस परिवहन को सु-व्यवस्थित एवं आधुनिक आवश्यकताओं को ध्यान रखकर यात्रियों के लिए बनाए गए सुविधायुक्त अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल से यातायात की नई दिशा तैयार होने के साथ पण्डरी मुख्यमार्ग में आने जाने वालों को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी। शहर की पहचान घड़ी चौक के समीप मल्टी लेवल पार्किंग से कलेक्ट्रेट, जिला न्यायालय, जिला पंचायत सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यालय में आने जाने वालों को वाहन पार्किंग के लिए कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री बघेल रायपुर की जीवन दायिनी नदी खारून के जल को प्रदूषण मुक्त रखने भाठागांव स्थित एनीकट के पास 6 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण भी करेंगे। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की पहल पर रायपुर शहर में सार्वजनिक बस परिवहन को सु-व्यवस्थित व यात्रियों के लिए सुगम बनाने के लिए भाठागांव में 25 एकड़ भूमि पर श्री बालाजी स्वामी ट्रस्ट श्री दूधाधारी मठ अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल का निर्माण किया गया है। लगभग 49 करोड़ रुपए की लागत से बने इस भव्य परिसर के चार मंजिला भवन में 104 कक्ष निर्मित हैं, जिनमें कार्यालयीन कक्ष, दुकानें, परिवहन कार्यालय, फूड कोर्ट, यात्री प्रतीक्षालय, फूड स्टॉल, महिला एवं पुरूष डॉरमेट्री संचालित होगी। महिला व पुरुष के साथ-साथ थर्ड जेंडर यात्रियों के लिए पृथक प्रसाधन कक्ष की व्यवस्था इस परिसर में की गई है। इस बस स्टैंड में पंडरी बस स्टैंड के बस ऑपरेटर व व्यवसायियों को स्थान सुलभ कराया गया हैं। इस बस टर्मिनल में 14 बस-वे निर्मित है, जिसमें एकसाथ 14 बसों के लिए स्थान निर्धारित है। विभिन्न मंजिल तक आने-जाने के लिए यात्रियों की सुविधा हेतु पांच हाई स्पीड लिफ्ट लगाए गए हैं। यहां आधुनिक फायर फाइटिंग सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, पुलिस बल हेतु पृथक बैरक, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम की व्यवस्था है। सर्व सुविधायुक्त अंतर्राज्यीय बस स्टैंड से अंतर्राज्यीय व लंबी दूरी व छोटी दूरी की बसों तथा सिटी बस का संचालन किया जाएगा। कोरोना की वर्तमान विषम परिस्थितियों में अभी केवल 200 बसों की आवाजाही प्रतिदिन रहेगी, किन्तु सामान्य दिनों में लगभग 900 बसें इस परिसर से प्रतिदिन संचालित होगी। बसों के आगमन एवं निर्गम के लिए एकांगी मार्ग निर्धारित है। इसके तहत जल शोधन संयंत्र के समीप नई सड़क का निर्माण कर बसों के आगमन की व्यवस्था की गई है, बसों का निर्गमन भाठागांव चौक मार्ग से होगा। बस स्टैंड परिसर में मरम्मत हेतु वर्कशॉप आदि के लिये स्थान उपलब्ध है। यहां पानी का अपव्यय रोकने वाहनों की धुलाई के लिये भाटागाँव के फिल्टर प्लांट के बैकवाटर का उपयोग होगा। पर्यावरण संरक्षण हेतु स्थान चिन्हित कर रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा यहां वृक्षारोपण भी कराया गया है।

मल्टीलेवल पार्किंग में 600 से अधिक वाहनों की होगी पार्किंग

रायपुर में पार्किंग-व्यवस्था को सु-व्यवस्थित करने शहर का दूसरा मल्टीलेवल पार्किंग कलेक्ट्रेट परिसर के समीप बनाया गया है, जिसमें 450 चार पहिया और 150-200 दोपहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था है। 28 करोड़ रुपए की लागत से 17792 वर्ग मीटर क्षेत्र में हेलिकल (स्प्रिंगनुमा) आकार में न्यूनतम क्षेत्रफल का समुचित उपयोग कर अधिकतम वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था हेतु निर्मित यह बहुमंजिला परिसर आधुनिक नगर योजना का सर्वोत्तम उदाहरण है। रायपुर की ऐतिहासिक धरोहर कलेक्ट्रेट परिसर, टाउन हॉल और नव निर्मित ऑक्सीजोन गार्डन व स्मार्ट रोड के मध्य स्थित यह परिसर अपनी उपयोगिता से शहर को एक नई पहचान देगा। इस परिसर के संचालन का फाइनेंशियल मॉडल भी तैयार किया गया है, जिसके तहत नगरीय निकाय को आगामी पांच वर्ष में लगभग 83.55 लाख रुपए की राजस्व प्राप्ति होगी। इस बहुमंजिला पार्किंग परिसर के प्रारंभ हो जाने से कलेक्टर कार्यालय, जिला न्यायालय, पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित कई अन्य शासकीय विभागों में अपने वाहन से पहुंचने वाले नागरिकों को पार्किंग की सुविधा मिल पाएगी। इस छह मंजिला भवन के ऊपरी तल में रेस्टोरेंट संचालित होगा, जहां से शहर की भव्यता दिखाई देगी। इस परिसर के उपरी तल से ऑक्सीजोन प्रक्षेत्र, नगर घड़ी चौक, नगर निगम मुख्यालय, बैरन बाजार, सेंट पॉल गिरजाघर, राजा तालाब मस्जिद का गुंबद भी दृष्टिगत हैं। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा कोरोना काल की विषम परिस्थितियों के बावजूद 26 माह की अल्पावधि में यह कार्य योजना पूर्ण की गई। यह परिसर अपने आधुनिक निर्माण कौशल से यातायात प्रबंधन के लिए ”लाइट हाऊस“ के रूप में जाना जाएगा।

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से खारून नदी के जल को प्रदूषण मुक्त बनाने की होगी पहल

रायपुर की जीवनदायिनी नदी खारून के जल को प्रदूषण मुक्त रखने भाठागांव स्थित एनीकट के पास से बहने वाले नाले में प्रवाहित हो दूषित जल के शुद्धिकरण हेतु नगर पालिक निगम, रायपुर द्वारा 6 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया गया है। आवास एवं पर्यावरण विभाग, छ.ग. शासन द्वारा आयोजन मद के अंतर्गत स्वीकृत राशि छह करोड़ रुपये लागत की इस कार्य योजना को नगर पालिक निगम, रायपुर ने दो वर्ष के भीतर पूर्ण किया गया है।खारून नदी को प्रदूषण से बचाने यह एक बड़ा कदम है। संयंत्र के बन जाने से अब नाले में बहता दूषित पानी शोधित होने के बाद नदी में प्रवाहित होगा। प्रतिदिन 60 लाख लीटर गंदे पानी का शोधन संयंत्र के माध्यम से होगा। इस संयंत्र के संचालन से नदी के जैव पारिस्थितिकी तंत्र में गुणात्मक सुधार होगा एवं इसका संतुलन बना रहेगा।पानी की गुणत्ता के सघन जांच हेतु संयंत्र परिसर में जल परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित की गई है, जिसमें केमिकल ऑक्सीजन डिमांड, बायोलॉजिकल ऑक्सीजन डिमांड, टोटल संस्पेंडेड सॉलिड, पी.एच. वैल्यु, फिस्कल कॉलिफॉर्म जैसे महत्वपूर्ण परीक्षण की सुविधा हैं। इस संयंत्र के अलावा अमृत मिशन योजना के तहत 261 करोड़ रूपये की लागत से 200 एमएलडी क्षमता के तीन सीवरेज प्लांट निर्माणाधीन है, इसके पूरा होने से रायपुर नगर निगम क्षेत्र के सभी 70 वार्ड के अंतर्गत प्रवाहित 17 नालों के सीवेज को उपचारित एवं विसंक्रमित कर साफ पानी खारून में प्रवाहित किए जाने पर खारून नदी के जल की गुणवत्ता में वृद्धि होगी।

शहीद स्मारक शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल, फाफाडीह चौक

छत्तीसगढ़ सरकार की ”स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना“ के अंतर्गत निर्धन परिवारों को निःशुल्क उच्च स्तरीय शिक्षा के संसाधन सुलभ कराने रायपुर के शहीद स्मारक शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल को सर्व-सुविधायुक्त आधुनिक अंग्रेजी माध्यम स्कूल का स्वरूप प्रदान किया गया है।सर्व-सुविधायुक्त खेल मैदान, 11 क्लास रूम, 07 स्मार्ट क्लास रूम, 04 अति आधुनिक लैब, 01 उन्नत लाइब्रेरी, वृहद सभाकक्ष, भोजन कक्ष, 05 प्रसाधन कक्ष निर्माण कर इस पुराने विद्यालय को नया कलेवर प्रदान किया गया है, जिसका लोकार्पण किया।

शहीद भगत सिंह चौक शंकर नगर में यात्रियों के लिए शेड

नगर पालिक निगम, रायपुर द्वारा पैदल व दुपहिया वाहन यात्रियों की सुविधा हेतु शंकर नगर के समीप शहीद भगत सिंह चौक पर पांच लाख रुपए की लागत से निर्मित शेड का लोकार्पण आज किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply