छत्तीसगढ़

राजनांदगांव में महिला ने एक साथ तीन बच्चों को दिया जन्म, घरवालों की खुशी हुई तिगुनी

राजनांदगांव

बरगांव की रहने वाले द्रौपदी साहू को लेबर होने के बाद जिला अस्पताल के प्रसूता वार्ड में भर्ती कराया गया. परिवार वाले इस बात से घबराए हुए थे कि सरकार अस्पताल में कहीं कोई ऊंच नीच नहीं हो जाए. द्रौपदी को जब डिलीवरी के लिए ऑपरेशन थियेटर में ले जाया गया तब परिवार वाले भगवान से उसकी कुशलता की कामना कर रहे थे. जिला अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सों की टीम ने बड़े ही आराम से महिला की नार्मल डिलीवरी कराई. डिलीवरी के दौरान डॉक्टरों और नर्सों की भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा जब एक साथ तीन बच्चों का जन्म हुआ.

सरकारी अस्पताल में नार्मल डिलीवरी से तीन बच्चों का जन्म: घर वालों को जब अस्पताल ने बताया कि डिलीवरी हो गई है और एक साथ तीन बच्चों का जन्म हुआ है. प्रसूता के घर वालों ने जैसे ही सूचना मिली वो फूले नहीं समाए. परिवार के लोगों ने अस्पताल के डॉक्टर और नर्सों को बधाई भी दी और मिठाई भी खिलाई. प्रसूता को भी जब ये बताया गया कि उसने तीन बच्चों को एक साथ जन्म दिया है तो वो भी हैरत में पड़ गई. जन्म लेने वाले तीनों में बच्चों में दो तो बिल्कुल तंदुरुस्त हैं जबकी एक थोड़ा कमजोर है. जन्म लेने वाले तीनों बच्चे मेल हैं.

शादी के बाद ये मेरी पहली डिलीवरी थी. काफी घबराई हुई मैं थी. डॉक्टरों ने मुझे भरोसा दिया था कि चिंता करने की कोई बात नहीं हम सब अच्छे आपकी डिलीवरी करा देंगे. एक साथ तीन बच्चों के जन्म से मैं और मेरा परिवार काफी खुश हैं. – द्रौपदी साहू, बच्चों की मां

ऐसे केश बड़े रेयर केस होते हैं. साल में एक या दो केस ही ऐसे देखने को मिलते हैं. एक साथ तीन बच्चों का जन्म होना हमारे लिए भी खुशी की बात है. हमारे लिए नार्मल डिलीवरी कराना बड़ी चुनौती थी. हमने चुनौती को स्वीकार किया और अब जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. दो बच्चे स्वस्थ हैं एक बच्चा थोड़ा कमजोर है. कमजोर बच्चे को हमने निगरानी में रखा है. जल्द ही सभी को अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी. – भानुमति, नर्स

सरकारी अस्पतालों को लेकर मन में मत पालिए गलतफहमी: सरकारी अस्पतालों में लोग अब इलाज कराने से बचते हैं. लोगों की शिकायत रहती है कि सरकारी अस्पताल में मरीज की देखभाल नहीं होती. इलाज नहीं मिलने से मर्ज बढ़ जाता है. राजनांदगांव जिला अस्पताल ने जिस तरह से बरगांव की महिला का इलाज किया और उसकी नार्मल डिलीवरी कराई. इस खबर को सुनकर लोगों की गलतफहमी सरकारी अस्पतालों को लेकर जो बनी है जरुर दूर होगी.

Related Articles

Leave a Reply