छत्तीसगढ़

दत्तक ग्रहण केंद्र में मासूम से बेरहमी, प्रोग्राम मैनेजर ने बच्चों को जमीन पर पटक-पटककर पीटा, वीडियो वायरल

कांकेर

छत्‍तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक दर्दनाक मामला सामने आया है। यहां बच्‍चों के लिए बनाए गए दत्तक ग्रहण केंद्र में प्रोग्राम मैनेजर द्वारा मासूम बच्चियों की बेरहमी से पिटाई का वीडियो सामने आया है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि प्रोग्राम मैनेजर किस प्रकार मासूम बच्चियों को बेरहमी से पीट रही है। मासूम बच्चियों की पिटाई का यह वीडियो इंटरनेट मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में प्रोग्राम मैनेजर बच्चे को जमीन में पटकते नजर आ रही है। दरअसल, यह मामला कांकेर के शिवनगर स्थित दत्तक ग्रहण केंद्र का है। यहां बच्चों की देखभाल व भरण पोषण नहीं बल्कि बच्चों के साथ बर्बरता किया जा रहा है। जिसका वीडियो इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हो रहा है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि किस तरह एक महिला बच्ची के बाल पकड़कर जमीन में पटक रही है। वीडियो के सामने आने के बाद दत्तक केंद्र में बच्‍चों की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।

वीडियो में सेंटर की प्रोग्राम मैनेजर सीमा द्विवेदी बच्चों की बर्बरतापूर्वक पिटाई कर ही है। प्रोग्राम मैनेजर द्वारा एक बच्ची को पहले हाथ से मारा फिर बाल पकड़ते हुए उठाकर जमीन पर पटक दिया। जमीन पर गिरी बच्ची को दोबारा फिर से खड़ा कर एक बांह पकड़कर पलंग पर पटकती नजर आ रही है।
मासूम बच्ची चीखते चिल्लाते हुए रोने लगती है। लेकिन महिला को उस पर तरस नहीं आ रहा और वह पीटती रही है। पास से ही दो आया भी गुजरती हैं, पर उनकी हिम्मत नहीं कि इस बर्बरता को वह रोक पाए इसके बाद प्रोग्राम मैनेजर दूर खड़ी बच्ची को पास बुला कर उसके साथ भी बुरी तरह मारपीट करती है। इसके बाद भी महिला का गुस्सा शांत नहीं होता तो वह बच्‍चों के साथ गालीगलौज करती है। वही इस वीडियो में दिख रही महिला दत्तक केंद्र में पदस्थ प्रोग्राम मैनेजर सीमा द्विवेदी बताई जा रही है। जो बच्चियों के साथ केंद्र में आये दिन इसी तरह मारपीट करती है। जिससे केंद्र की बच्चियां डरी सहमी हुई रहती है।

बच्‍चों के सुरक्षा के लिए लगाए गए सीसीटीवी रात कर दिए जाते हैं बंद
शहर के इस दत्तक ग्रहण केंद्र में 0 से 6 वर्ष तक के यतीम बच्चों को रखा जाता है। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यहाँ सीसी टीवी कैमरे लगाए गए है। जिसे रात में प्रोग्राम मैनेजर बंद करवा दिया करती है। मैनेजर के इस हरकत से बच्चियों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे है।

मैनेजर की पूर्व में भी हो चुकी है शिकायत
दत्तक केंद्र की महिला मैनेजर के खिलाफ जिसने भी आवाज उठाई उसे केंद्र से निकाल दिया जाता है। केंद्र में इसका विरोध करने वाले आठ कर्मचारियों को एक साल में बाहर निकाल दिया गया। जिसकी शिकायत महिला बाल विकास विभाग तक पहुंची लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। कार्रवाई नहीं होने पर प्रोग्राम मैनेजर का हौसला बुलंद है और वह बच्चो पर बर्बरता कर रही है। पूर्व में की गई शिकायत पर महिला बाल विकास अधिकारी सी एस मिश्रा दत्तक केंद्र भी पहुंची थी। लेकिन मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply