जांजगीर चांपा

21 वीं राज्य शालेय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ….. 5 जोन के 580 खिलाड़ी प्रतियोगिता में दिखाएंगे जौहर

  • हेण्ड बाल, ड्राप रो बाल, डॉज बाल और फुटबॉल टेनिस खेल स्पर्धा का आयोजन,

जांजगीर-चांपा

21वीं राज्य स्तरीय शालेय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ आज जिला मुख्यालय के हाईस्कूल क्रमांक 1 के मैदान में हुआ। उद्घाटन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनीता चंद्रा ने प्रतियोगिता के विधिवत शुभारंभ की घोषणा की। इस अवसर पर प्रतिभागियों ने आकर्षक मार्च पास्ट और सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया। राष्ट्रीय खिलाड़ी कुमारी भावना साहू ने सभी प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के नियम और विधि का पालन करते हुए खेल भावना से प्रतियोगिता में भाग लेने की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि खेल में सीखा हुआ अनुशासन जीवन के हर क्षेत्र में काम आता है। खेल भावना से स्वीकार किया हुआ हार और जीत आपसी प्रेम और सद्भावना की सीख देती है। उन्होंने प्रतिभागियों से कहा कि जीवन में पढ़ाई और खेल दोनों का बराबर महत्व है। पढ़ाई और खेल दोनों में संतुलन होना चाहिए।
राज्य महिला आयोग की सदस्य सुश्री शशिकांता राठौर ने कहा कि खेल के अभ्यास से तन और मन दोनों स्वस्थ रहता है। स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है। खेलों से हम संगठन भावना, जीवन में अनुशासन और समय का महत्व सीखते हैं।
जिला पंचायत उपाध्यक्ष ने भी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए अपने छात्र जीवन की स्मृतियों को याद किया। जांजगीर-नैला नगर पालिका के अध्यक्ष ने प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ाया और जांजगीर में आयोजित इस प्रतियोगिता को यादगार बनाने की बात कही।

आपकों बता दें कि प्रतियोगिता में हेण्ड बाल 14 वर्ष, ड्राप रो बाल 17 वर्ष व 19 वर्ष, डॉज बाल 19 वर्ष और फुटबॉल टेनिस 17 वर्ष व 19वर्ष खेल का आयोजन किया जा रहा है। सभी प्रतियोगिता में बालक व बालिका शामिल हो रहे हैं। बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर, रायपुर और सरगुजा खेल जोन के 580 खिलाड़ी व 120 खेल प्रशिक्षक शामिल हो रहे है। यह 4 दिवसीय प्रतियोगिता 24 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों के आवास एवं भोजन की व्यवस्था की गई है। आवश्यक सहयोग के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। सुव्यवस्थित आयोजन के लिए व्यायाम शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। कार्यक्रम में खेल अधिकारी श्री पी एल पाण्डे, पार्षद श्री रामविलास राठौर, विभिन्न जोन के प्रतिभागी खिलाडी और प्रशिक्षक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक श्री दीपक यादव ने किया।

Related Articles