Advertisement
रायगढ़

नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों को बनाता था अपना निशाना..अंतर्राज्यीय ठग गिरोह का फरार आरोपी पकड़ा गया

रायगढ़
नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों से रजिस्ट्रेशन फीस जमा कराकर,फर्जी ज्वाईनिंग लेटर बाटने वाला अंतर्राज्यीय ठग गिरोह के फरार आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ,गिरोह के तीन आरोपियों को कोतवाली पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। बताया जाता है कि उक्त गिरोह के सदस्य रायगढ़, महासमुंद और ओडिशा के कई जिलों में ठगी को अंजाम दिए हैं।कोतवाली पुलिस द्वारा अंतर्राज्यीय ठग गिरोह के फरार आरोपी मोहम्मद फरमान (22 साल) को ओडिशा बेलपहाड़ से गिरफ्तार कर रायगढ़ लाया गया है,थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक शनिप रात्रे को फरार आरोपी मोहम्मद फरमान के बेलपहाड़ में देखे जाने की सूचना मुखबिर से प्राप्त होने पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन पर पुलिस टीम तैयार कर बेलपहाड़ रवाना किया गया था, जिनके द्वारा सुनियोजित तरीके से आरोपी की घेराबंदी कर गिरफ्तार कर रायगढ़ लाया गया है। आरोपी मोहम्मद फरमान पिता मोहम्मद सरीफ उम्र 22 साल निवासी बाबापारा गांधीनगर बेलपहाड़ जिला झारसुगुडा (ओडिशा) पूछताछ में अपना अपराध स्वीकार कर बताया, कि ये चोरी के अपराध में झारसुगुडा जेल में निरूद्ध था ,जेल में इसकी मुलाकात आरोपी प्रेम कुमार उर्फ असलम निवासी कन्नौज (उत्तर प्रदेश) से हुआ,दोनों बेरोजगारों को बड़ी कंपनियों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने गिरोह तैयार किए।
आरोपी मोहम्मद फरमान, उडिय़ा भाषा का ज्ञान रखता था इसने उडिय़ा में जॉब वाले पंपलेट तैयार कराया और उसे बेलपहाड़ और कई स्थानों पर चस्पा करा दिया, आरोपियों द्वारा हिन्दी वाले पंपलेट को रायगढ़, महासमुंद व अन्य जिलों में चस्पा कराया गया था और रायगढ़, महासमुंद में अपना आफिस खोलकर स्थानीय युवकों को भी ठगी के काम में लगा रखे थे।

कोतवाली में एक पीडि़त युवती ठगी के शिकार के बाद रिपोर्ट दर्ज करायी थी। बैकुंठपुर रायगढ़ में रहने वाली अंशु यादव पिता स्वर्गीय बाल मुकुंद यादव (25 साल) द्वारा 26 नवंबर 2022 को थाना कोतवाली में लिखित आवेदन देकर धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराया गया था। जिसमें पीडि़त युवती बताई कि माह अक्टूबर 2022 में शहर के कई जगह जॉब के पोस्टर दिवार, खंभो में चिपके हुए थे । पॉम्प्लेट देखकर जानकारी हुआ कि नगर निगम कॉम्प्लेक्स में कंपनी के एक ऑफिस में युवतियों को आफिस रिसेस्प्निस्ट के जॉब की भर्ती ली जा रही है,जहां जाकर इंटरव्यु दी और सलेक्ट हो गई ऑफिस जाकर पता किये ऑफिस में एक व्यक्ति अपना नाम प्रेम कुम्हार बताया जो स्वयं को जियो लाइफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का होना बताया और 1,549/- लेकर बजाज कंपनी का एक जॉइनिंग लेटर दिया जिसमें सैलरी 16,500/- लिखा हुआ था, इसके साथ इसकी 4 और सहेलियां भी नौकरी शुरू कर दी,प्रेम कुम्हार ने कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर सज्जाद अंसारी से मिलाया जो ऑफिस में आकर काम देखता था,इन्हें ट्रेनिंग में बतलाया गया था कि जॉब के नाम पर कॉलर को बजाज कंपनी के तरफ से बात करते हुए रजिस्ट्रेशन फीस 1,549/- रुपए लेने के ऑनलाइन स्कैनर भेजकर प्राप्त करना है।1 महीने बाद प्रेम कुम्हार ऑफिस बंद कर भाग गया, पता चला कि वे कई लोगों से 1549/- रुपए फीस लेकर ठगी किया है।

प्रेम कुमार उर्फ असलम पिता इस्लाम्युउद्दीन उम्र 28 साल निवासी ग्राम मुरादगंज थाना गुरसाईगंज जिला कन्नौज (उत्तर प्रदेश),आजाद मोहम्मद उर्फ राज पिता जहूर अली उम्र 22 साल निवासी ग्राम ऐंटी थाना सचेंडी (उत्तर प्रदेश), सज्जाद अंसारी पिता साहिद अंसारी 24 साल निवासी बाजीनपाली थाना जूटमिल, रायगढ़ (छत्तीसगढ़), को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply