Advertisement
देश

कोई नफरती भाषण हुआ तो… हरियाणा हिंसा के खिलाफ दिल्‍ली में प्रदर्शन पर सुप्रीम कोर्ट ने दी वॉर्निंग

दिल्ली

हरियाणा में सांप्रदायिक हिंसा को लेकर विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल के समर्थकों का दिल्ली में विरोध प्रदर्शन जारी है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने अधिकारियों से किसी भी तरह की हिंसा को रोकने के लिए विरोध प्रदर्शन की कड़ी सुरक्षा और सीसीटीवी निगरानी सुनिश्चित करने को कहा है।
नई दिल्‍ली: हरियाणा में सांप्रदायिक हिंसा को लेकर विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और बजरंग दल के समर्थकों का दिल्ली में विरोध प्रदर्शन जारी है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने अधिकारियों से किसी भी तरह की हिंसा को रोकने के लिए विरोध प्रदर्शन की कड़ी सुरक्षा और सीसीटीवी निगरानी सुनिश्चित करने को कहा है। अदालत ने कहा है कि इन विरोध प्रदर्शनों के दौरान कोई हिंसा और नफरत भरे भाषण न हों, यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। कोर्ट ने अधिकारियों को जमीन पर अर्धसैनिक बलों के कर्मियों सहित पर्याप्त बल तैनात करने का भी निर्देश दिया है। अदालत ने कहा, ‘सुनिश्चित किया जाए कि अधिकारी उचित कार्रवाई करें ताकि कोई हिंसा न हो और कोई नफरत भरे भाषण न हों। सीसीटीवी भी लगाएं ताकि सब कुछ रिकॉर्ड हो सके।’

वॉटर प्यूरिफायर पर 40% तक की छूट पाएं और हर साल 20 हजार लीटर तक पानी बचाएं
विहिप और बजरंग दल के समर्थकों ने हरियाणा में हिंसा को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 30 स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया। हरियाणा में हुई हिंसा में छह लोगों की जान चली गई। संपत्ति को भी भारी नुकसान हुआ। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम में साम्प्रदायिक हिंसा के खिलाफ बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर प्रदर्शन किए। इससे शहर के कई हिस्सों में जाम लग गया। पुलिस ने पड़ोसी राज्य हरियाणा में हिंसा के मद्देनजर दिल्ली में भी कई स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी है।

सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में बजरंग दल के समर्थक निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन के समीप हनुमान चालीसा पढ़ते दिखाई दिए। बाद में उन्होंने विकास मार्ग अवरुद्ध करने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने उन्हें हटा दिया। पुलिस ने स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया। दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन की लाल बत्ती पर आज सुबह साठ बजे से प्रदर्शन के कारण विकास मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध रहेगा। गाजियाबाद या दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से आ रहे तथा आईटीओ की ओर जा रहे यात्री एनएच-24 का इस्तेमाल करें। विवेक विहार की ओर से आईटीओ जा रहे यात्री नाला रोड का इस्तेमाल करें।’ बाद में पुलिस ने कहा कि निर्माण विहार लाल बत्ती पर वाहनों की आवाजाही सामान्य है।

Related Articles

Leave a Reply