Advertisement
रायपुर

गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी, जरूरी होने पर ही घर से निकले

रायपुर

छत्तीसगढ़ के लगभग सभी जिलों में बारिश हो रही है. कुछ इलाकों में नदी नाले उफान पर चल रहे हैं. जिन इलाकों में अब तक सूखा पड़ा था वहां भी पिछले कुछ दिनों में बारिश हुई. आज बारिश का दौर कुछ थमा है. रायपुर में अब भी हल्के बादल छाए हुए हैं. मौसम धीरे-धीरे खुलने की संभावना है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट है. पिछले 4 दिनों तक हुई बारिश की वजह से प्रदेश के अधिकतम तापमान में 5 से 7 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है.

प्रदेश के शहरों में अधिकतम तापमान 24 डिग्री से 31 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है. बीजापुर में सबसे ज्यादा तापमान 31.8 डिग्री रहा. रायपुर में अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री. न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री. बिलासपुर का अधिकतम तापमान 26 डिग्री, न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री. पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 24.9 डिग्री न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री. अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री. जगदलपुर का अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 22.3 डिग्री. दुर्ग का अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री. राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 27 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री दर्ज किया गया.

आज का मानसून अपडेट: एक लो डिप्रेशन का क्षेत्र उत्तर पूर्व मध्यप्रदेश और उससे लगे दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित है. इसके अलावा उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक भी लो डिप्रेशन का केंद्र बना हुआ है जिसकी वजह से आज हल्की बारिश होगी. कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिर सकती है.

क्या है आकाशीय बिजली
बारिश के दिनों में आसमान में बादल की टक्कर के बाद इलेक्ट्रोस्टेटिक चार्ज पैदा होता है. जो तेजी से आसमान से जमीन की तरफ पहुंचती है. प्रकाश की गति ध्वनि से तेज होने के कारण रोशनी पहले दिखाई देती है और बिजली कड़कने की आवाज बाद में सुनाई पड़ती है. इस प्रक्रिया को आकाशीय बिजली गिरना कहते हैं.छत्तीसगढ़ में कोरबा, रायगढ़, महासमुंद, बस्तर, सूरजपुर, जशपुर आकाशीय बिजली के मामले में संवेदनशील क्षेत्र है.आकाशीय बिजली कड़कने पर क्या करें: बारिश के दौरान आकाशीय बिजली कड़कने के दौरान पेड़ों के आसपास खड़े ना हो. बिजली के खंभे और ऊंचे टावर के पास भी ना रहे. खेत के आसपास हो तो किसी सूखे स्थान पर जाकर खड़े होने की बजाय बैठे रहने की कोशिश करें.

Related Articles

Leave a Reply