Advertisement
रायपुर

मतदान केंद्रों को लाइव देखेंगे रायपुर और दिल्ली के अफसर, गड़बड़ी की स्थिति में तुरंत पहुंचेंगे अधिकारी

रायपुर

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में ऐसा पहली बार है कि चुनाव का लाइव प्रसारण रायपुर और दिल्ली के अफसर देख सकेंगे। 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर अफसर नजर रखेंगे। किसी भी जगह पर विवाद की स्थित बनी वहां तुरंत पहुंचेंगे। इस दौरान रायपुर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने विधानसभा के परिपेक्ष्य में बलौदाबाजार विधानसभा के रायपुर जिले के अंतर्गत चुनाव की तैयारियों के संबंध में बैठक ली। यह बैठक तिल्दा जनपद पंचायत के सभाकक्ष में हुई।

कलेक्टर ने कहा कि सभी सेक्टर के निर्वाचन और पुलिस अधिकारी अपने मतदान केन्द्रों का दौरा करें। पेयजल महिला-पुरूष शौचालय सहित आधारभूत व्यवस्थाएं का इंतजाम करें। यह देखे की किसी मतदान केन्द्र में पिछले चुनाव के समय में किसी प्रकार की गड़बड़ी या अशांति की स्थिति निर्मित ना हुई हो। 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों से होने वाली लाइव प्रसारण के लिए मतदान केन्द्रों में नेटवर्क की जांच करें।

डॉ भुरे ने कहा कि सभी सेक्टर ऑफिसर ईवीएम मशीन की संचालन की स्थिति और प्रक्रिया का अच्छी तरह परीक्षण कर लें, मतदान के समय में कोई भी ईवीएम के कारण कोई बाधा ना आए। सभी सेक्टर अधिकारी अपने मतदान दल के सदस्यों का नंबर अपने पास रखें। मोबाइल हर स्थिति में चालु रखें, इससे आपसी संपर्क बना रहे। उन्होंने कहा कि मतदान के एक दिन पहले देर शाम या रात को अपने सेक्टर के मतदान दलों से जाकर मुलाकात करें।

कलेक्टर ने कहा कि मतदान शुरू होने से पहले अपने एरिया के सेक्टर ऑफिसर अपने मतदान केन्द्र में पहले और मॉकपोलिंग करवा लें। यह प्रकिया जितनी अच्छी होगी मतदान का कार्य भी उतना अच्छा होगा। डॉ भुरे ने कहा कि यह भी अच्छी तरह से सुनिश्चित करें कि सभी मतदान केन्द्रों में मॉकपोलिंग डिलीट हो जाए। उन्होंने कहा कि यह भी ध्यान रखें की रिजर्व ईवीएम सुरक्षित स्थान और सुरक्षा बलों के दायरे में रहे। बैठक में सभी सेक्टर अधिकारियों ने कलेक्टर को अपने मतदान केंद्रों की जानकारी दी।

Related Articles

Leave a Reply