Advertisement
देश

हमास हमले के बाद पहली बार खुला राफा बॉर्डर:गाजा में जरूरी सामान पहुंचना शुरू; इजराइल ने अपने नागरिकों से मिस्र-जॉर्डन छोड़ने को कहातेल अवीव

इजराइल-हमास की जंग का आज 15वां दिन है। इस बीच हमास के हमले के बाद पहली बार इजिप्ट से गाजा के बीच की राफा क्रॉसिंग खुल चुकी है। इससे फिलिस्तीनियों को जरूरी सामान पहुंचाने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, राफा बॉर्डर को पार करके करीब 200 ट्रक 3 हजार टन के सामान के साथ गाजा की सीमा में दाखिल हो चुके हैं। इस दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि विदेशी नागरिक गाजा छोड़कर इजिप्ट जाएंगे।

वहीं इजराइल ने मिस्र, जॉर्डन और मोरक्को में मौजूद अपने नागरिकों को जल्द से जल्द देश छोड़ने को कहा है। साथ ही इजराइलियों को इन देशों में न जाने की भी सलाह दी गई है। इजराइल की नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी ने आशंका जताई है कि इन देशों में जंग की वजह से नाराज लोग इजराइलियों को अपना निशाना बना सकते हैं। दूसरी तरफ, गाजा शहर के अल-कुद्स अस्पताल को खाली करने के आदेश दिए हैं। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक अस्पताल और आस-पास के इलाके में हजार से ज्यादा लोग मौजूद हैं। अस्पताल के प्रशासन ने इसे खाली करने से इनकार कर दिया है। यहां इजराइली हमलों में बेघर हुए करीब 12 हजार लोग रह रहे हैं।

हमास ने 2 अमेरिकी नागरिकों को छोड़ा
हमास ने कतर की मध्यस्थता के बाद शुक्रवार रात 2 अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर दिया। ये दोनों मां-बेटी जूडिथ और नताली हैं। जंग शुरू होने के बाद यह पहला मौका है जब किसी बंधक को छोड़ा गया है। हालांकि, 200 लोग अब भी हमास के कब्जे में हैं।हमास ने दोनों महिलाओं को रेड क्रॉस को सौंपा, इसके बाद रेड क्रॉस ने इन्हें इजराइल के हवाले कर दिया। हालांकि, गाजा में बमबारी जारी है।

वहीं, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सीसी के नेतृत्व में जंग रुकवाने के लिए एक सम्मेलन किया जा रहा है, लेकिन काहिरा में हो रहे समिट में हमास और इजराइल का कोई प्रतिनिधि शामिल नहीं है। अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने अमेरिकी संसद से से 105 अरब डॉलर का इमरजेंसी फंड रिलीज करने को कहा है। इनमें से 10.6 अरब डॉलर की मदद इजराइल को दी जाएगी। इसके अलावा 61.4 अरब डॉलर यूक्रेन को हथियार और दूसरे जरूरी सामान खरीदने के लिए दिए जाएंगे। उधर, इजराइल पर हमास और हिजबुल्लाह के बाद यमन के हूती विद्रोही भी हमले करने लगे हैं। इजराइली सेना ने अब तक गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू नहीं की है।

Related Articles

Leave a Reply