Advertisement
देश

बिना लाइसेंस के बाइक चलाने पर 1,500 छात्रों के माता-पिता पर लगा जुर्माना

बेंगलुरु

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बिना ड्राइविंग लाइसेंस और 18 साल से कम उम्र के बाइक चलाने वाले छात्रों की संख्या बढ़ रही है. जिससे सड़क दुर्घटनाओं में वृद्धि हुई है. इसी को देखते हुए और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए शहर की यातायात पुलिस ने एक विशेष अभियान चलाया है. इस पर अंकुश लगाने के लिए शहर की ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान चलाया. पुलिस ने नियमों का उल्लंघन कर वाहन चलाने वाले छात्रों के अभिभावकों पर जुर्माना लगाया और उन्हें बाइक नहीं देने की चेतावनी दी है.

बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस ने एक ही दिन में शहर के स्कूल और कॉलेज के छात्रों के 1,500 से अधिक अभिभावकों पर जुर्माना लगाया है. डीसीपी साउथ डिविजन ट्रैफिक शिवप्रकाश देवराज ने बताया कि आजकल ज्यादातर छात्र बाइक से स्कूल आते हैं. जैसे-जैसे यह संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे शहर में दुर्घटनाओं भी बढ़ती जा रही है.

इन दुर्घटनाओं की वजह से ट्रैफिक पुलिस सतर्क हो गई है. पिछले दिनों पुलिस की एक टीम ने दक्षिणी डिवीजन के 150 से अधिक स्कूलों और कॉलेजों में जाकर निरीक्षण किया.जहां पुलिस ने 1,500 से अधिक अभिभावकों पर जुर्माना लगाया साथ ही पुलिस ने पुलिस ने छात्रों के माता-पिता को यह चेतावनी भी दी कि यदि फिर से वे अपने नाबालिग बच्चों को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने दिया तो वे उनके खिलाफ केस दर्ज करेंगे.

साउथ डिवीजन के डीसीपी ने कहा कि बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने बिना लाइसेंस के बाइक चलाने वाले और 18 साल से कम उम्र के छात्रों के खिलाफ यह अभियान चलाया है. डीसीपी ने आगे कहा कि स्कूलों को इस संबंध में एक परिपत्र जारी करने की सलाह दी गई है. स्कूल और कॉलेज प्रबंधन बोर्ड ने सर्कुलेशन जारी करने का वादा किया है.

बता दें, पिछले साल फरवरी में कर्नाटक सरकार द्वारा 11 फरवरी तक यातायात उल्लंघन के लिए लगाए गए लंबित जुर्माने के भुगतान पर 50 प्रतिशत की छूट की घोषणा के बाद बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने केवल चार दिनों में 25 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला था.

Related Articles

Leave a Reply