Advertisement
बिलासपुर

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का असर, ससुराल में दुल्हन ने सुनाई रामकथा, ससुरालवाले हुए गदगद

बिलासपुर

अयोध्या में रामलला के विराजमान होने के बाद लोगों में भी राम के प्रति भक्ति में इजाफा देखने को मिल रहा है. लोग जगह-जगह रामायण का पाठ करा रहे हैं. कई लोग घर में हर दिन रामचरितमानस का पाठ कर रहे हैं. इस बीच बिलासपुर की बिटिया भी अपने ससुराल पहुंचने पर ससुरालवालों को रामचरित मानस की चौपाइयां सुना रहीं हैं.

बिलासपुर की बेटी ने ससुराल वालों का जीता दिल

बिलासपुर जिले के आसमा सिटी में रहने वाले साहू परिवार की बेटी की शादी कोटा के रहने वाली माही से हुई है. माही धार्मिक और सामाजिक रीतियों को मानने वाली है. उसने ससुराल में पहले दिन ही घरवालों का दिल जीत ली. माही जब मायके से ससुराल पहुंचीं तो छत्तीसगढ़ी परंपरा के अनुसार कुलदेवी की पूजा-अर्चना की. छत्तीसगढ़ में ससुराल पक्ष के सभी सदस्यों के लिए बहू अपने मायके से उपहार लाती है और सभी को भेंट करती हैं. साहू परिवार में भी विवाह के बाद ससुराल पहुंची बहू ने ससुराल वालों के लिए उपहार लाने का काम किया. माही ने ससुराल वालों के लिए उपहार के साथ सभी सदस्यों और अतिथियों को हनुमान चालीसा भेंट की. इतना ही नहीं माही ने अपने मीठे स्वर से हनुमान चालीसा का पाठ कर ससुराल वालों का दिल जीत लिया. साथ ही माही ने रामचरितमानस की चौपाई भी घरवालों को सुनाई. ये देख घरवाले काफी खुश हो गए.

प्रभु श्रीराम की कथा और पाठ बचपन से कर रही हूं. मेरी मां सुशीला साहू प्रतिदिन रामचरित मानस का पाठ करती हैं. इसलिए कई चौपाइयां मुझे कंठस्थ है. जनवरी में अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राणप्रतिष्ठा के बाद मन में और भी उत्साह का संचार हुआ. ससुराल में अब सभी के साथ पाठ जारी रखूंगी. – माही

श्रीराम के आदर्शो पर चलने की जरूरत: माही ने ससुराल पहुंचने पर उपहार के साथ रामचरितमानस देते हुए घर के पुरोहित ने देखा. उन्होंने कहा कि,”बिटिया इसे सिर्फ ग्रंथ के रूप में भेंट कर रही हो या पाठ भी करती हो.” तभी माही ने अपने मीठे स्वर में राम कथा का पाठ किया. इसे सुनकर सभी मंत्रमुग्ध हो गए. तब पुरोहित ने कहा कि समाज में यदि बदलाव लाना है तो हर घर की बेटियों को प्रभु श्रीराम के आदर्श को इसी तरह अपनाना होगा, तभी समाज में बढ़ रहे क्लेश और परिवार टूटने की घटनाएं कम होगी.”

बता दें कि जब से अयोध्या में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा हुई है, तब से पूरा देश में राममय हो गया है. हर कोई राम की भक्ति में डूबा नजर आ रहा है. इस बीच बच्चों में भी राम के प्रति भक्ति देखने को मिल रही है. लोग राम कथा सुनने और सुनाने में ज्यादा रूचि रख रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply