रायपुर

गुढ़ियारी में रातभर गुल रही बिजली, भय के साये में रहे लोग; 50 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

रायपुर

राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी स्थित छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के मुख्य डिपो में अचानक भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग विकराल रूप ले लिया। इसके बाद गोदाम में रखें ट्रांसफार्मर एक के बाद एक ब्लास्ट होते गया। इसे इलाके में अफरा-तफरी मच गई। इस भीषण आग से चार हजार ट्रांसफार्मर, केबल, कंडक्टर, मीटर, पावर आइल और इलेक्ट्रिक सामान पूरी तरह से जलकर खाक हो गया है। घटना से 50 करोड़ से अधिक का नुकसान होने का आकलन है। यह गोदाम लगभग साढ़े 3 एकड़ में फैला हुआ है, जहां आग की लपटों के साथ ही असमान धुआं-धुआं दिखने लगा। आग लगने से आसपास के घर बहुत ही गर्म रहा। इलाके में बिजली भी गुल रही। इससे लोग परेशान थे। साथ ही लोग भय के साये में रात गुजारी है।

घटना बीते शुक्रवार दोपहर लगभग डेढ़ बजे गोदाम में भीषण आग लग गई। आग भड़कते गई और ब्लास्ट होते गया। इसकी आवाज ने रहवासियों का दिल दहला दिया। इस घटना से निपटने के लिए 30 से 40 फायर ब्रिगेड की गाडियां लगी हुई थी। जिसे रात 11 बजे तक काबू पाया गया। इस घटना के दौरान देर रात तक मुख्यमंत्री साय के सचिव पी दयानंद, कलेक्टर, एसएसपी, जिला प्रशासन के अधिकारी और फायर फाइटिंग प्रभारी मौजूद रहे। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए गोदाम से लगे तीन-तीन किलोमीटर तक रास्ता खाली कराकर बंद कर दिया गया था। साथ ही आसपास के घरों को भी खाली करवाया गया।

जहां से मिला वहां से मांगी गई मदद
आग को बुझाने के लिए एयरपोर्ट के फायर ब्रिगेड (मेड इन आस्ट्रेलिया) को भी बुलाया गया। इस आधुनिक गाड़ी की कीमत पांच करोड रुपये है। पानी की क्षमता और बौछार करने की दूरी दूसरे फायर ब्रिगेड से ज्यादा है। साथ ही भिलाई स्टील प्लांट और निजी जगहों से भी फायर ब्रिगेड गाडियां बुलाई गई और फायर टीम डटी रही। पहला ब्लास्ट की आवाज सुनकर आसपास के लोग दंग रह गए। भीषण आग लगने से एक-एक कर ट्रांसफार्मर ब्लास्ट होते गए। इस दौरान लोगों का जमावड़ा हो गया। इस दौरान आस-पास रहने वाले सभी लोगों को अलर्ट कर दिया गया। कुछ लोगों को घर खाली करने के निर्देश भी दिए गए। आग का गुबार आसमान में साफ नजर आ रहा है। एहतियात के तौर पर सभी को बाहर निकलने और अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

कई इलाकों में बिजली गुल
बताया जा रहा है कि ट्रांसफार्मर से चिंगारी निकली इसके बाद वहां मौजूद ज्वलनशील पदार्थों पर जा गिरा। इससे आग सुलगने लगी और ट्रांसफार्मर को चपेट में ले लिया। इसके बाद भीषण आग लगी और एक के बाद एक ट्रांसफार्मर ब्लास्ट होने लगा। इस भीषण आग की चपेट में 15 मेगावाट सब स्टेशन भी आ गया। इस सब स्टेशन से गुढ़ियारी,अशोक नगर, कृष्णा नगर, रामनगर, जैसे कई इलाकों में बिजली बंद रही। इससे इलाके को लोग काफी परेशान थे। साथ ही आसपास के घर हिट रहा। आग लगने से प्रशासन की पूरी टीम लगी हुई थी। देर रात तक कड़ी मशक्कत बाद आग पर काबू पाया गया। हालांकि आज भी पूरी तरह से आग बुझाने की कोशिश की गई। इस घटना से किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई है।

घटना की होगी जांच
इस गोदाम में इससे पहले भी दो बार आग लग चुकी है। दो साल जब स्टोर में आग लगी थी, तब आग फैलने से पहले बुझा ली गई थी। सेंटर स्टोर में भीषण आग लगने और आग तेजी से फैलने की वजह से वहां रखे ट्रांसफार्मर, आइल, केबल और अन्य सामान जलकर खाक हो गया। इस भीषण आग कितना सामान जलकर खाक हुआ,कितना नुकसान हुआ है। इस सभी का आकलन किया जाएगा। साथ ही आग कैसे लगी इस पर भी जांच की जाएगी।

घटना स्थल में सीएम साय भी पहुंचे
गोदाम में लगी भीषण आग का जायजा लेने सीएम विष्णुदेव साय मौके पर पहुंचे हुए थे। मीडिया से चर्चा में कहा कि भगवान की कृपा से कोई जनहानि नहीं हुई। विभाग के अधिकारियों ने भी मुस्तैदी दिखाई। तेल के टैंकरों को खोल दिया गया, जिससे ज्यादा ब्लास्ट नहीं हुआ। जिन लोगों को आर्थिक रूप से क्षति हुई है उसका आकलन किया जा रहा है। आग लगने के कारणों की भी जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर गोदाम में आग लगने की सूचना मिलते ही अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। बचाव कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए उन्होंने अपने सचिव पी दयानंद को भी घटनास्थल पर भेजा था। ट्रांसफार्मर गोदाम में लगी आग आसपास के क्षेत्र में न फैले और इस हादसे से जनहानि ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply