जांजगीर चांपा

जांजगीर: सड़क किनारे के अतिक्रमण हटाये जायेंगे- कलेक्टर

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित....सड़क मरम्मत का कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश

जांजगीर-चांपा

कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए सड़कों के किनारे अतिक्रमण हटाने, सुरक्षा संबंधी बोर्ड लगाने के लिए संबंधित निर्माण विभाग को निर्देशित किया। कलेक्टर ने आजश् जांजगीर जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों से मवेशी हटाने के लिए संबंधित ग्राम पंचायतों में मुनादी करवाई जाए। ब्लैक स्पॉट सहित दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में बैरिकेड, सोलर पावर लैंप, सिग्नल आदि लगाने को कहा। सड़कों की मरममत प्राथमिकता के साथ तत्काल करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने कहा कि सांकेतिक बोर्ड , गति सीमा का बोर्ड लगाकर और बैरिकेट्स के माध्यम से वाहनों की गति को नियंत्रित कर सड़क दुर्घटना में कमी लाई जा सकती है। उन्होंने इसके लिए सभी चिंहाकित क्षेत्रों में बोर्ड लगवाने और बेरिकेड्स रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि कोविड-19, संक्रमण की रोकथाम के लिए जागरूकता के साथ यातायात जागरूकता के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। इस कार्यक्रम के तहत स्कूलों में सप्ताह में 1 दिन यातायात जागरूकता के लिए प्रश्नोत्तरी, चित्रकारी आदि जैसी गतिविधियां भी आयोजित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन अनुभाग और तहसील स्तर पर भी करने कहा।

पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत कुमार ठाकुर ने कहा कि कम उम्र के बच्चों को गाड़ी चलाने से रोकने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उनके अभिभावकों के खिलाफ भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रोड किनारे के हाट बाजार व अतिक्रमण को हटाने, बड़े पेड़ों की छंटाई करवाने के संबंध में भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अकलतरा से जांजगीर के बीच तीन ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। इन स्थानों में भी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत से मवेशी हटाने, नेशनल हाईवे के द्वारा सांकेतिक बोर्ड लगवाने के संबंध में भी चर्चा की गई।

बैठक में चांपा व खोकसा रेलवे ओवरब्रिज की प्रगति, सड़कों की मरम्मत करने, स्वीकृत और निर्माणाधीन सड़कों को समय पर पूरा करवाने संबंधी चर्चा की गई। बैठक में मुख्य मार्गों सहित ग्रामीण क्षेत्रों की सडकों की मरम्मत के निर्देश दिए गए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, एसडीओपी श्री संजय महादेवा, सक्ती एसडीएम सुश्री रैन जमील, जिला यातायात प्रभारी, एसडीएम और सड़क विभाग से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles