Advertisement
विदेश

मालिक के मरने के बाद नशे में डूबा कुत्ता

हफ्तों तक बेहोश रखकर छुड़ाई गई लत

नशे में डूबे कोको नाम के कुत्ते की लत छुड़ाने के लिए एनिमल शेल्टर में उसे कई हफ्तों तक बेहोश रखा गया. वुडसाइड एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट में पहली बार किसी कुत्ते की नशे की लत छुड़ाई गई है. मालिक के मरने के बाद कोको की हालत की ये कहानी सुनकर सोशल मीडिया पर एनिमल लवर्स का दिल पसीज गया है.आपने सुना होगा कि कैसे कई बार किसी अपने से बिछड़ने के बाद लोग नशे की लत में डूबकर खुद को बर्बाद कर लेते हैं. लेकिन क्या आपने कभी मालिक के मरने के बाद नशे में डूबे कुत्ते को देखा है? ब्रिटेन में ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां कोको नाम का लेब्राडोर क्रासब्रीड कुत्ता नशे का आदि हो गया और उसकी हालत काफी बिगड़ गई. इस दौरान उसको दौरे भी पड़ने लगे थे. प्लेमाउथ के एक एनिमल शेल्टर में उसे इलाज के लिए लाया गया तो मामला सामने आया.

पहली बार छुड़ाई गई कुत्ते की नशे की लत

शेल्टर में इलाज के दौरान दौरा पड़ने से रोकने के लिए उसे कई दिन तक बेहोश रखा गया. डॉक्टरों ने उसका इलाज किया और इस समय वह काफी अच्छी हालत में है. ये पहली बार था जब वुडसाइड एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट ने किसी कुत्ते की नशे की लत छुड़ाई हो.

4 सप्ताह तक रखना पड़ा बेहोश

एक फेसबुक पोस्ट में, एनिमल शेल्टर ने इस लैब्राडोर क्रॉसब्रीड की कहानी सुनाई है. कोको के साथ शेल्टर में एक और कुत्ता भी आया था जो जल्दी बीमार पड़ गया और मर गया. पोस्ट में बताया गया, कोको लगातार गंभीर रूप से अस्वस्थ था और उसे 24 घंटे देखभाल की जरूरत थी. यह साफ था कि वह उन लक्षणों से पीड़ित था जो शराब के नशे ओर इशारा करते थे. उसके हेल्थ रिस्क को कम करने के लिए उसे 4 सप्ताह तक बेहोश रखना पड़ा.

(साभार आज तक)

Related Articles

Leave a Reply