Advertisement
Uncategorized

एयरपोर्ट बनाने के लिए हो रही थी खुदाई, जमीन के नीचे दिखा 4000 साल पुराना राज़, देखकर चौंक गए लोग!

नई दिल्ली

ग्रीस के एक आइलैंड पर एक एयरपोर्ट बनने की तैयारी हो रही थी. बेस बनाने के लिए जमीन की खुदाई चल रही थी, मिट्टी हटाई जा रही थी. अचानक जमीन के नीचे लोगों को एक अजीबोगरीब ढांचा नजर आया. जब उस ढांचे की जांच हुई तो सभी को होश उड़ गए. वो इसलिए क्योंकि ये 4000 साल पुराना ढांचा है जो प्राचीन काल की सभ्यता से जुड़ी कई पहेलियों को सुलझा सकता है, पर हैरानी इस बात की है कि वैज्ञानिकों को नहीं पता कि ये ढांचा किस काम आता था. इस वजह से इस 4000 साल (4000 year old structure found Greece) पुराने राज़ की गुत्थी नहीं सुलझ पा रही है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार ग्रीक आइलैंड क्रेट (Crete 4000 year old structure) पर पुरातत्वविदों को एक प्राचीन ढांचा मिला है. इस ढांचे के मिलने की वजह से यहां पर बन रहे एयरपोर्ट (Crete airport 4000 year old structure) का काम रोका जा सकता है. न्यूज एजेंसी एसोशिएटेड प्रेस के अनुसार ये ढांचा मिनोअन सभ्यता का हो सकता है जिसे 2000 से 1700 ईसा पूर्व इस्तेमाल किया जाता था. उसी दौरान क्रेट के मॉन्युमेंटल पैलेस को भी बनाया गया था.

जमीन के नीचे मिला प्राचीन ढांचा
पर वैज्ञानिकों के लिए समस्या इस बात की है कि मिनोअन सभ्यता से जुड़े पहले मिले ढांचों की तरह, वैज्ञानिकों को नहीं समझ आ रहा है कि इस ढांचे का काम क्या रहा होगा. ऊपर से देखने पर ये ढांचा बड़ा कार का पहिया जैसा दिखता है. इसका कुल एरिया 19 हजार स्क्वायर फीट है. ग्रीक मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर के अनुसार इस ढांचे का व्यास 157 फीट है और इसकी बनावट और विशेषताएं मिनोअन के मकबरों जैसी हैं. इस जगह के पास प्राचीन काल के जानवरों की हड्डियों के अवशेष भी मिले हैं.

बनने वाला है इंटरनेशनल एयरपोर्ट
माना जा रहा है कि इस जगह पर प्राचीन काल में कई तरह के अनुष्ठान समारोह किए जाते रहे होंगे. अब इस जगह की जांच आर्कियोलॉजिस्ट्स करेंगे मगर इसकी इसकी वजह से यहां बनने वाले एयरपोर्ट का काम रुक सकता है. पापुरा हिल पर मौजूद इस ढांचे की जगह पर क्रेट के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रडार स्टेशन बनना था. 2027 तक ये एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा. माना जा रहा है कि इस एयरपोर्ट को 1.8 करोड़ लोग सालाना इस्तेमाल करेंगे. ग्रीक सरकार अब रडार स्टेशन को बनाने के लिए कोई और जगह की तलाश करेगी.

Related Articles

Leave a Reply