Advertisement
देश

विपक्ष के हंगामे के बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बोलीं- सुनिए, सुनिए… फिर सदन में छा गया सन्नाटा!

नई दिल्ली

18वीं लोकसभा (18th Lok Sabha) के गठन के बाद संसद के संयुक्त अधिवेशन (joint session) को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति द्रोपदी मूर्मू ने गुरुवार को अपनी सरकार की तमाम योजनाओं के बारे में सदन को अवगत कराया. उन्होंने केंद्र सरकार की मुफ्त राशन योजना, विकसित भारत बनाने के संकल्प, पूर्वोत्तर के राज्यों के विकास जैसी योजनाओं के बारे में बताया.

इस बीच सदन के भीतर विपक्ष उनकी भाषण के दौरान टोकाटोकी करता रहा. वह केंद्र सरकार की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों के बारे में बता रही थी. उसी दौरान विपक्ष ने नीट यूजी कथित पेपर लीक को लेकर टोकाटोकी करने लगा. फिर राष्ट्रपति ने भी आपने भाषण को कुछ पलों के लिए रोक कर कहा कि सुनिए… सुनिए. फिर उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की किसी गड़बड़ी को उनकी सरकार स्वीकार नहीं करेगी. किसी भी परीक्षा में सुचिता और पारदर्शिता जरूरी है. अगर कोई दोषी पाया जाएगा तो उसे किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ा जाएगा.

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि हाल ही में कुछ परीक्षा में पेपर लीक की घटना की जांच और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए उनकी सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि इससे पहले आपने देखा है कि कई राज्यों में भी पेपर लीक की घटनाएं हुईं. ऐसे में इस पर दलीय राजनीति से ऊपर उठकर देशव्यापी ठोस उपाय करने की जरूरत है. संसद ने भी परीक्षा में होने वाली गड़बड़ियों के विरुद्ध एक शख्त कानून बनाया है. उनकी सरकार परीक्षा से जुड़ी संस्थाओं और उनके कामकाज के तरीकों, परीक्षा प्रक्रिया… सभी में सुधार करने की दिशा में बड़ा काम कर रही है.

Related Articles

Leave a Reply