Advertisement
देश

पुणे में तेजी से फैल रहा जीका वायरस, दो गर्भवती महिलाएं भी संक्रमित, अबतक कुल 6 केस आए सामने

Zika Virus Cases: महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा रखी है। सोमवार को यहां दो नए मामलों की पुष्टि हुई है। दोनों गर्भवती महिलाएं हैं। नए मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। बता दें, यहां अबतक जीका वायरस के 6 केस सामने आ चुके हैं।

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को पुण के एंडरवाने क्षेत्र में दो महिलाओं में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। इसमें एक महिला 28 साल की है तो दूसरी महिला 12 सप्ताह की गर्भवती है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि दोनों महिलाओं की स्थिति सामान्य है। स्वास्थ्य विभाग जीका वायरस केसों की निगरानी कर रहा है और मच्छरों का प्रजनन रोकने के लिए लगातार फॉगिंग व छिड़काव कराया जा रहा है।

डॉक्टर और उसकी बेटी में मिला था पहला केस

एक अधिकारी ने बताया कि जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला एंडरवाने में सामने आया था। यहां एक 46 वर्षीय डॉक्टर की रिपोर्ट सकारात्मक आई थी। उसके बाद उनकी 15 वर्षीय बेटी भी इस संक्रमण से संक्रमित पाई गई। इसके बाद मुंधवा से दो मामले सामने आए थे, जिसमें 47 वर्षीय एक महिला और 22 वर्षीय एक पुरुष जीका वायरस संक्रमित था। अब एंडरवाने की रहने वाली दो गर्भवती महिलाओं में वायरस की पुष्टि हुई है।

Related Articles

Leave a Reply