Advertisement
छत्तीसगढ़

कांकेर में पुलिस से मुठभेड़ में इनामी महिला नक्सली ढेर, विस्फोटक और हथियार भी बरामद

कांकेर

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के नक्सल प्रभावित इलाके छोटे बेठीया में मंगलवार को हुए पुलिस-नक्सली मुठभेड़ हो गई. इस मुठभेड़ में जवानों ने एक महिला नक्सली को मार गिराया है. जवानों ने घटनास्थल से सर्च ऑपरेशन के दौरान महिला नक्सली का शव, हथियार और नक्सलियों का बड़ी मात्रा में दैनिक सामान भी बरामद किया है.पुलिस अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, मारी गई महिला नक्सली माओवादी संगठन में PLGA कंपनी नंबर-5 की सदस्य थी. हालांकि, अभी उसकी पहचान नहीं हो पाई है. इस मुठभेड़ में बड़ी संख्या में नक्सलियों के घायल होने का दावा भी पुलिस के आला अधिकारियों ने किया है.

PLGA बटालियन-5 के साथ मुठभेड़
बीते 6 महीनों में अब तक बस्तर पुलिस ने अलग-अलग मुठभेड़ में 138 नक्सलियों को मार गिराया है. कांकेर एसपी कल्याण एलसेला से मिली जानकारी के मुताबिक, जिले के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र बिनागुंडा थाना क्षेत्र के जंगल में कांकेर DRG, बस्तर फाइटर्स और बीएसएफ की 30वीं और 94वीं बटालियन के जवान नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर सर्च ऑपरेशन पर निकले हुए थे.

मुठभेड़ में महिला नक्सली ढेर
इसी दौरान घात लगाए बैठे नक्सलियों ने DRG के जवानों पर फायरिंग कर दी. जवाबी कार्रवाई करते हुए जवानों ने भी गोलीबारी की और लगभग एक से डेढ़ घंटे तक यह मुठभेड़ चली. जिसके बाद जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली भाग खड़े हुए. मुठभेड़ थमने के बाद घटनास्थल से सर्चिंग के दौरान जवानों ने एक महिला नक्सली का शव बरामद किया है. महिला नक्सली PLGA कंपनी नंबर-5 की सदस्य बताई जा रही है.

मौके से हथियार और दैनिक चीजें बरामद
इसके अलावा घटना स्थल से जवानों ने एक नग 303-रायफल, एक नग 315 बोर की राइफल सहित भारी मात्रा में नक्सलियों का देसी हथियार और विस्फोटक सामान के साथ दैनिक सामान बरामद किया है.

माड़ इलाके में नक्सली सक्रिय
एसपी ने बताया कि यह मुठभेड़ बिनागुंडा थाना क्षेत्र से करीब 12 किलोमीटर दूर नक्सलियों का गढ़ कहे जाने वाले इलाके में हुई है. इस माड़ इलाके में नक्सलियों के PLGA कंपनी नंबर-5 के नक्सलियों की काफी सक्रियता है. पुलिस को मिली सूचना के बाद यह ऑपरेशन लॉंच किया गया और बाकायदा जवानों को इस मुठभेड़ में सफलता भी मिली. फिलहाल मारी गए नक्सली की पहचान की जा रही है. अच्छी बात यह है कि इस मुठभेड़ में जवानों की जनहानि नहीं हुई है.

Related Articles

Leave a Reply