छत्तीसगढ़

बस्तर में मतदान को लेकर तैयारी तेज, सुकमा में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के संचालन की ट्रेनिंग

सुकमा

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग होनी है. जिसे देखते हुए सुकमा जिले में गुरुवार को ईवीएम और वीवीपैट की कमीशनिंग के लिए प्रशिक्षण दिया गया. यह प्रशिक्षण सुकमा के जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित किया गया. जिसमें सुकमा जिले के चुनाव ड्यूटी पर तैनात होने वाले सभी अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई.

ईवीएम संचालन की दी गई ट्रेनिंग: प्रशिक्षण देने वाले मास्टर ट्रेनर्स ने बताया, “ईवीएम और वीवीपैट कमीशनिंग कार्य बहुत जिम्मेदारी वाला है. कमीशनिंग कार्य में लगे अधिकारियों को आवश्यक सुझाव और मार्गदर्शन दिया गया. निर्वाचन कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए कमीशनिंग काम गुणवत्तापूर्वक किया जाना जरूरी है. कमीशनिंग के दौरान उचित ढंग से सिलिंग करने कहा गया. हर एक मशीन के लिए चेक लिस्ट उपलब्ध कराया गया.”

“मतदान के लिए लाने वाली ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की कमीशनिंग के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया. इनमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट मशीन का कमीशनिंग किया गया. कमीशनिंग के कार्य महत्वपूर्ण और संवेदनशील होते हैं. मास्टर ट्रेनर्स के जरिए ईव्हीएम और वीवीपैट मशीनों के तकनीकी पहलुओं से अधिकारियों को अवगत कराया गया.” – हरिश एस. , कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी, सुकमा

मशीनों की तकनीकी जानकारी दी गई: ईवीएम और वीवीपैट कमीशनिंग में बताया गया कि मॉकपोल के पहले ईवीएम-वीवीपैट का संयोजन, मॉकपोल का संचालन, मॉकपोल के पहले बीयू, सीयू तथा वीवीपैट का संयोजन, मतदान प्रारंभ करने के पहले ईवीएम और वीवीपैट को क्लियर करने के संबंध में जानकारी दी गई. इसके मतदान शुरु करने के पहले कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को सावधानीपूर्वक सीलबंद करने की भी जानकारी दी गई.

Related Articles

Leave a Reply