छत्तीसगढ़जांजगीर चांपा

मेडिकल कॉलेज बनाने सर्वे कर रही इंजीनियर्स की टीम

जांजगीर : मेडिकल कालेज को मंजूरी मिले करीब दो साल हो गए हैं। अब निर्माण मेडिकल कॅालेज के निर्माण को लेकर फिर हलचल तेज हो गई है। जमीन आवंटन के करीब साल भर बाद भी निर्माण कार्य शुरू होने से पहले इंजीनियरों की टीम ने चिह्नांकित जमीन का सर्वे करने के लिए पहुंची है।

इंजीनियर की सर्वे टीम निर्माण से पहले सर्वे कर ड्राइंग और डिजाइन तैयार करने में जुटी

टीम जमीन का सर्वे कर इंफ्रास्ट्रक्चर और तकनीकी जानकारी जुटा रही है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद भवन निर्माण के लिए टेंडर व अन्य प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। जिले में मेडिकल कॉलेज शुरू होने का रास्ता साफ होता जा रहा है। साल 2022 में जांजगीर-चांपा जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है। उसके बाद जिला प्रशासन ने कॉलेज भवन बनाने के लिए के लिए जमीन का चिह्नांकन कर लिया है।

जांजगीर से करीब 7 किलोमीटर दूर कुटरा के पास कॉलेज खोलने के लिए 70 एकड़ जमीन चिह्नांकित की है

इस साल फरवरी माह में भवन निर्माण के लिए कॉलेज निर्माण के लिए प्रशासनीक मंजूरी भी हो गई है। हाल भी इस जमीन से प्रशासन ने बेजा कब्जा खाली करवा है। अब भवन निर्माण में भी तेजी आने की संभावना बढ़ गई है। निर्माण शुरू करने से पहले सीजीएमएससी के इंजीनियरों की टीम ने सर्वे शुरू किया है। टीम मे​डिकल कॉलेज के लिए भवन, छात्र-छात्राओं के लिए हॉस्टल, मेस, ग्राउंड, लेबोरेटरी कक्ष सहित पार्किंग बनाने के लिए जगह देखी है।

पहले चरण में 100 करोड़ रुपए होंगे खर्च

मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए लगभग 306 करोड़ रुपए की प्रशासकीय मंजूरी मिली है। पहली किस्त के रूप में बजट सत्र 2023-24 में 100 करोड़ खर्च का फंड रखा गया है। सर्वे पूरा होने के बाद टेंडर प्रक्रिया होने की उम्मीद है। प्रक्रिया पूरा होने के बाद निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा।

सर्वे के बाद टेंडर जारी होगा

मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए कुटरा में सर्वे शुरू किया गया है। टीम द्वारा अभी जमीन में भवन बनाने के लिए जायजा लिया ​है। सर्वे पूरा होने के बाद टेंडर जारी होगा। टेंडर पूरा होने के बाद वर्क ऑर्डर व अन्य प्रक्रिया पूर्ण कर काम शुरू किया जाएगा। -रुष्यंत महिलांगे, सब इंजीनियर, सीजीएमएससी​, बिलासपुर डिवीजन

Related Articles

Leave a Reply