Uncategorized

छात्रों का इंतजार खत्म, जारी हुआ 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई 10वीं के छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

नई दिल्ली :

सीबीएसई 10वीं की परीक्षा के परिणाम के लिए छात्रों का इंतजार जल्द खत्म हो गया है. सीबीएसई 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद 10वीं के छात्र अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE 10th Result 2021) नें दसवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. सीबीएसई की घोषणा के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. बीते शुक्रवार ही सीबीएसई ने 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया था. इसके बाद ही सीबीएसई के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन संयम भारद्वाज ने स्पष्ट किया था कि 10वीं का रिजल्ट अगले हफ्ते जारी हो सकता है. कोरोना वायरस के चलते बोर्ड को 10वीं और 12वीं दोनों की ही परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी. इस बार इंटरनल एसेसमेंट (Internal Assessment) के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया जा रहा है. पिछले साल 18 लाख से ज्यादा छात्र सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में बैठे थे. इनमें से 91.46 फीसदी छात्र पास हुए थे.

यहां जानें लाइव अपडेट्स

CBSE 10th Result 2021 LIVE Updates: 10वीं का रिजल्ट दोपहर 12 बजे होगा जारी, यहां सबसे पहले देख सकेंगे
CBSE 10th Result 2021: ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक
सीबीएसई द्वारा रिजल्ट की घोषणा के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. घोषणा के बाद इन वेबसाइटों पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव हो जाएगा. छात्रों को इन पर क्लिक कर मांगी गई सही जानकारी भरनी है और स्क्रीन पर रिजल्ट खुल जाएगा.

इन स्टेप्स से देखें अपना रिजल्ट
सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं.
रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
यहां मांगी गई जानकारी, जैसे रोल नंबर, जन्मतिथि भरें
सबमिट के बटन पर क्लिक करें
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा
रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए उसका प्रिंटआउट ले लें.
इस तारीख को 12वीं के बाकी नतीजे
दसवीं कक्षा के अलावा अगले हफ्ते में सीबीएसई 12वीं क्लास के बचे हुए नतीजे भी जारी कर सकता है. सीबीएसई 12वीं क्लास के लिए 13,69,745 रेगुलर छात्रों ने पंजीकरण कराया था. इनमें से 12,96,318 यानी 99.37 प्रतिशत छात्र पास हो गए हैं. मगर 65,184 छात्रों के रिजल्ट अभी लंबित हैं. माना जा रहा है कि पांच अगस्त को इनके रिजल्ट घोषित हो सकते हैं.

Related Articles