देश

अनंत सफर में कल्याण सिंह: कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार में पहुंचे अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान समेत कई बड़े नेता

अलीगढ़

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार में सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और शिवराज सिंह समेत कई बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया। कल्याण सिंह ने शनिवार की शाम अंतिम सांस ली थी। कल्याण सिंह के बेटे और भाजपा सांसद राजवीर सिंह ने कहा कि इन दोनों मंत्रियों के अलावा, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व सांसद उमा भारती भी अंतिम संस्कार में मौजूद रहेंगी। इस मौके पर अमित शाह ने कहा, कल्याण सिंह जी का इस दुनिया से चले जाना भाजपा के लिए बहुत बड़ी क्षति है। उनके जाने के साथ भाजपा ने अपना एक दिग्गज और हमेशा संघर्षरत रहने वाला नेता खोया है। देशभर और विशेषकर उत्तर प्रदेश के दबे-कुचलों और पिछड़ों ने अपना एक हित चिंतक गंवाया है। राजवीर सिंह ने कहा कि कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर सुबह नौ बजे स्टेडियम से निकला और दोपहर तीन बजे उनके बुलंदशहर पहुंचने की उम्मीद है। यात्रा के दौरान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। सोमवार शाम नरोरा में गंगा तट पर कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

भाजपा ने कल्याण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए अगले तीन दिनों के लिए 24 अगस्त तक के अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। इस वजह से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यक्रम भी रद्द हो गया है। नड्डा सोमवार को यूपी में बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित करने वाले थे।

कल्याण सिंह को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंचे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। सीएम ने इससे पहले दिन में कल्याण सिंह के आवास का दौरा किया था। यूपी के पूर्व सीएम के पार्थिव शरीर के ‘अंतिम दर्शन’ के लिए पीएम मोदी सुबह करीब 11.30 बजे लखनऊ के मॉल एवेन्यू स्थित कल्याण सिंह के आवास पर पहुंचे।

कल्याण सिंह को उनके आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, “हमने एक सक्षम नेता खो दिया। हमें उनकी भरपाई के लिए उनके मूल्यों और संकल्पों को लेकर अधिकतम प्रयास करना चाहिए। हमें उनके सपनों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए।” रविवार सुबह कल्याण सिंह के आवास पर उपमुख्यमंत्री केपी मौर्य सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता और यूपी सरकार के शीर्ष पदाधिकारी भी मौजूद थे। राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा ने भी यूपी के पूर्व सीएम को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी।

कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को लखनऊ में भाजपा कार्यालय में रखा गया ताकि अन्य लोग उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दे सकें। भाजपा के दिग्गज नेता की इच्छा को ध्यान में रखते हुए पार्थिव शरीर को पार्टी के झंडे में लपेट कर लाया गया। इसके बाद शव को अलीगढ़ ले जाया गया। शाम करीब सवा पांच बजे अलीगढ़ एयरपोर्ट पहुंचने के बाद उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए अलीगढ़ स्टेडियम ले जाया गया।

Related Articles