छत्तीसगढ़

पीएम मोदी ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम को करेंगे संबोधित, 34400 करोड़ के प्रोजेक्ट का करेंगे शुभारंभ

गौरेला पेंण्ड्रा मरवाही

शनिवार, 24 फरवरी 2024 को ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. इस दौरान 34,400 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. यह परियोजनाएं सड़क, रेलवे, कोयला, बिजली और सौर ऊर्जा सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं.

सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट का करेंगे उद्घाटन: प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर बताया है कि पीएम मोदी 24 फरवरी को नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन के लारा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, चरण- I (2×800 मेगावाट) का उद्घाटन करेंगे. साथ ही रायगढ़ में परियोजना के चरण- II (2×800 मेगावाट) की आधारशिला भी पीएम मोदी रखेंगे. जहां स्टेशन के स्टेज-I को लगभग 15,800 करोड़ रुपये के निवेश से बनाया गया है, वहीं स्टेज-II को 15,530 करोड़ रुपये के निवेश से बनाया गया है. हाइली इफिशिएंट सुपर क्रिटिकल तकनीक (चरण- I के लिए) और अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल तकनीक (चरण- II के लिए) से सुसज्जित परियोजना की खासियत यह है कि लेसर स्पेसिफिक स्पेशल कोयला खपत और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करेगी.

पावर सेनेरियो को सुधारने के लिए है अहम: चरण- I और II दोनों से 50 प्रतिशत बिजली छत्तीसगढ़ को आवंटित की जाती है. यह परियोजना कई अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जैसे गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली में पावर सेनेरियो को सुधारने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

एफएमसी प्रजेक्ट का भी करेंगे उद्घाटन: पीएम मोदी वह कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. जिसके तहत 600 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से बने दक्षिण पूर्वी कोलफील्ड्स लिमिटेड की तीन प्रमुख फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी (एफएमसी) परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राजनांदगांव में लगभग 900 करोड़ रुपये की लागत से बनी सौर पीवी परियोजना का उद्घाटन भी किया जाएगा. कार्बन उत्सर्जन को कम करेंगे ये प्रोजेक्ट: यह परियोजना सालाना अनुमानित 243.53 मिलियन यूनिट ऊर्जा उत्पन्न करेगी और 25 वर्षों में लगभग 4.87 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करेगी, जो इसी अवधि में लगभग 8.86 मिलियन पेड़ों द्वारा अवशोषित कार्बन के बराबर है.

पीएम मोदी करेंगे लाभार्थियों से संवाद: विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत 24 फरवरी को आयुष कॉलेज मैदान मरवाही में संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेंगे. कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया ने कार्यक्रम की तैयारी के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है. उन्होंने कार्यक्रम स्थल में सारी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं.

Related Articles

Leave a Reply