Advertisement
देश

ईसाइयों की प्रार्थना सभा में जोरदार धमाके, एक की मौत, 36 घायल; हाई अलर्ट पर दिल्ली-मुंबई

केरल में एक प्रार्थना सभा में हुए कई धमाके।
विस्फोट में 1 की मौत, कई घायल।
केरल की एक रैली में हमास नेता के संबोधन के एक दिन बाद ये धमाके हुए हैं।

एर्नाकुलम

केरल के एर्नाकुलम स्थित एक कन्वेंशन सेंटर में कई जोरदार धमाके होने की बात सामने आई है। कलामासेरी पुलिस ने बताया कि कलामासेरी में हुए विस्फोटों में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और 36 लोग घायल हैं। जानकारी के अनुसार, कलामासेरी इलाके में ईसाइयों की प्रार्थना सभा हो रही थी, तभी एक के बाद एक कई धमाके हुए। धमाके (Kerala Blast) के वक्त घटनास्थल पर 2000 लोग मौजूद थे, जिसमें से एक की मौत की खबर है। जहां घटना घटी, वहां यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना हो रही थी। यहोवा के साक्षी (Jehovah’s Witnesses) ईसाई धर्म का ही एक संप्रदाय है। हालांकि, इनकी धार्मिक मान्यताएं मुख्यधारा के ईसाईयत से अलग होती हैं।

कई विस्फोटों से दहला कलामासेरी
कलामासेरी सीआई विबिन दास ने कहा कि पहला विस्फोट (Ernakulam Bomb Blast) सुबह 9 बजे के आसपास हुआ और उसके बाद अगले एक घंटे में कई विस्फोट हुए। 27 अक्टूबर को शुरू हुई तीन दिवसीय बैठक का रविवार को आखिरी दिन था। अधिकारियों के मुताबिक, जब धमाके हुए तब 2,000 से ज्यादा लोग प्रार्थना सभा में शामिल हो रहे थे।

केरल में ब्लास्ट के बाद दिल्ली और मुंबई भी हाई अलर्ट पर है। दोनों जगह सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।
केरल के डीजीपी डॉ शेख दरवेश ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला कि धमाके IED डिवाइस से किए गए हैं।
डीजीपी ने कहा कि आज सुबह लगभग 9:40 बजे जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्जीबिशन सेंटर में एक विस्फोट हुआ, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है।


केरल में हुए धमाकों के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने विस्फोट में इस्तेमाल की गई सामग्रियों को इकट्ठा करने और जांच करने के लिए अपनी एक बम निरोधक टीम को दिल्ली से केरल भेज दिया है।
विदेश राज्य मंत्री और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों ने इस घटना के संबंध में पहले ही जांच शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि वे घटना के तह तक जाएंगे और आरोपियों का पता लगाएंगे।

अमित शाह ने CM विजयन से की बात, NIA करेगी जांच
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और कन्वेंशन सेंटर में हुए बम विस्फोटों के बाद राज्य की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने एनआईए और एनएसजी को भी मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करने का निर्देश दिया। पता चला है कि दो धमाके हुए और आग लग गई। पहला बड़ा धमाका था। दूसरा छोटा था। एक महिला की मौत हो गई और 25 लोग अस्पताल में हैं। 25 में से 6 व्यक्ति आईसीयू यूनिट में हैं।

CM विजयन ने क्या कहा
सीएम विजयन ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। उन्होंने कहा कि हम घटना के संबंध में जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं। सभी शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में हैं। डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं।

रैली में हमास नेता के संबोधन के एक दिन बाद हुए धमाके
यह घटना आतंकवादी समूह हमास के पूर्व प्रमुख खालिद मशाल द्वारा केरल की एक रैली को ऑनलाइन संबोधित करने के बाद हुई है। सोशल मीडिया पर खालिद द्वारा लोगों को भड़काने के भी दावे किए गए। फलस्तीन के स्पोर्ट में हुए इस विरोध प्रदर्शन में हमास नेता की भागीदारी पर भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि भारत की आतंकवादी सूची में हमास का नाम जोड़ा जाए।

Related Articles

Leave a Reply