Advertisement
विदेश

विनाशकारी भूकंप से नेपाल में फिर बिछ गईं लाशें, 128 मौतों से हाहाकार

नेपाल

नेपाल में शुक्रवार रात 6.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया, जिससे लखनऊ समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में झटके महसूस किए गए. यह रात करीब 11.32 बजे आया और कुछ सेकंड तक रहा, जिससे लोगों को घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा. इस तबाही नेपाल में 128 लोगों की मौत हो गई है. माना जा रहा है कि अभी यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो और तस्वीरों में स्थानीय लोगों के ढहे हुए घरों और इमारतों के मलबे को दिखाया गया है, जहां जीवित बचे लोगों को मलबे से निकालने का काम जारी है. जजरकोट जिले में कम से कम 34 लोग मारे गए थे जबकि पड़ोसी रुकुम पश्चिम जिले में कम से कम 35 लोगों की मौत की सूचना मिली थी. नेपाल के इस इलाके में दर्जनों घर मिट्टी में मिल गऐ.

जाजरकोट में आए भूकंप के बाद जाजरकोट जिला अस्पताल के गलियारे में जीवित बचे लोग जुट गए. अधिकारियों ने बताया कि नेपाल के सुदूरवर्ती हिस्से में 5.6 तीव्रता का भूकंप आने से अब तक 128 से अधिक लोग मारे गए. हालांकि, यह आकड़ा अभी और बढ़ने का अनुमान है. नेपाल से सटे होने के कारण बिहार के लगभग जिलों में लोगों ने इसे महसूस किया है. पश्चिम चम्पारण जिले के मुख्यालय बेतिया में झटके को महसूस करते ही लोग घरों से बाहर आने लगे. बिहार के कई ऐसे जिले हैं, जहां लोगों ने दो-दो बार भूकंप के झटके महसूस किए हैं. मुंगेर तथा पश्चिम चम्पारण में लोगों को दो-दो बार झटका महसूस हुआ है. इस भूकंप में सैकड़ों घर जमींदोज हो चुके हैं. नेपाल के जजरकोट में कैसी तबाही आई है.

Related Articles

Leave a Reply