जांजगीर चांपा

जिले के विकास के लिए सभी अधिकारी टीम भावना से कार्य करें – प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल

प्रभारी मंत्री ने समीक्षा बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, आवागमन सहित राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का सकारात्मक क्रियान्वयन करने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा

छत्तीसगढ़ सरकार के राजस्व आपदा प्रबंधन एवं वाणिज्यिक ( पंजीयन एवं मुद्रांक) मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने आज कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में उपस्थित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे आपसी समन्वय से कार्य कर जिले के विकास के लिए के कारू करें। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

श्री अग्रवाल ने कहा कि जांजगीर-चांपा जिला प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है। यहां विकास कार्यों के लिए सीएसआर मद और डीएमएफ मद का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला और विभागीय अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में मैदानी क्षेत्र अधिक से अधिक होने के कारण यहां अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।

श्री अग्रवाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करें। उन्होंने कहा कि कोविड के प्रथम और द्वितीय लहर के दौरान जो भी कमियां महसूस की गई है, उन कमियों को दूर करने प्रभावी कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य लेकर कार्य किया जा रहा है । ऐसे पात्र हितग्राही जो किसी भ्रम या भय के कारण कोविड का टीका नहीं लगवा रहे हैं उन्हें प्रेरित करें और टीका लगवाएं।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि खोखसा और चांपा के दो रेलवे ओवर ब्रिज के कार्य को प्राथमिकता के साथ इस वर्ष पूरा करने के लिए रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। इसके लिए कलेक्टर के द्वारा भी प्रयास किया जा रहा है।

प्रभारी मंत्री ने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि सभी स्वीकृत विकास कार्य समय पर पूर्ण हो, यह सुनिश्चित करें। आगामी समीक्षा बैठक में इन कार्यों की प्रगति की गहन समीक्षा की जाएगी। श्री अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गांवों, नगरीय क्षेत्रों के घर-घर तक पहुंचाने जिम्मेदारी से कार्य करने की आवश्यकता है ताकि सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए मिलजुल कर प्रयास किया जाए। श्री अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। इसके लिए पर्याप्त संसाधनों की व्यवस्था की जा रही है। बैठक में उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और आवागमन के कार्यों को प्राथमिकता के साथ समयबद्ध तरीके से करने की आवश्यकता बताई।

कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज की बैठक में प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन करने तथा मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए जिले में जनहित के अधिकतम कार्य निष्पादित करने जिला प्रशासन की ओर से प्रतिबद्धता जाहिर की। उन्होंने प्रभारी मंत्री द्वारा आज की बैठक में विभागीय अधिकारियों को कार्यों के संबंध में दिए गए महत्वपूर्ण मार्गदर्शन के लिए उनका आभार जताया। कलेक्टर ने कहा कि चांपा और खोखसा आर ओ बी का कार्य नवंबर 2021 तक पूरा करा लिया जाएगा।
इसके पूर्व प्रभारी मंत्री ने सभी प्रशासनिक और विभागीय अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया।

बैठक में चंद्रपुर विधायक श्री राम कुमार यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनीता यशवंत चंद्रा, उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व विधायक श्री मोतीलाल देवांगन, श्री चुन्नीलाल साहू, श्री दिनेश शर्मा, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर, एएसपी श्री संजय महादेवा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles