Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: चंद दिनों में 1500 करोड़ रुपए के प्रॉपर्टी का मालिक बनने वाले ठगराज शिवा साहू सहित 8 आरोपी पहुंचे सलाखों के पीछे

सारंगढ़
छत्तीसगढ़ का एक साधारण युवक चंद महीनों में ही अरबपति बन गया। उसके पास बेसुमार दौलत आ गई। हैरानी की बात यह है कि, युवक के पिता कोई बिजनेसमैन नहीं बल्कि एक किसान हैं और बढ़ई का काम करते हैं। ऐसे में बेटे का ये ठाठ हजम कर पाना मुश्किल है। युवक शिवा साहू महज 23 वर्ष का है। वह सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के रायकोना गांव का रहने वाला है। महज एक साल में ही वह 1500 करोड़ रुपए प्रॉपर्टी का मालिक बनने वाले ठगराज को सरसिवा पुलिस ने अन्य 7 साथियों के साथ गिरफ्तार किया है।


जिला सारंगढ़ का सरसिवा थाना का है जहा सौरभ अग्रवाल के द्वारा दिनांक 09.03.2024 थाना सरसीवां में शिवा साहू निवासी रायकोना एवं अन्य आरोपियों के विरूद्ध शेयर मार्केट एवं क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाने पर प्रति माह 30 प्रतिशत देने एवं 08 माह पूर्ण होने पर रकम दोगुना करने का लालच देकर 02 करोड रूपए की धोखाधडी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। इसी प्रकार प्रार्थी गिरवर निराला के द्वारा दिनांक 10.05.2024 को शिवा साहू एवं अन्य आरोपियों के विरूद्ध रकम दोगुना करने का लालच देकर 26 लाख रूपए की धोखाधडी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है जिस पर थाना सरसीवां के द्वारा अपराध दर्ज कर विवेचना में किया जा रहा था इसी तारतम्य में पूर्व में 05 आरोपियो वृन्दा साहू टीकाराम साहू मिथलेश साहू, संजय साह एवं महेन्द्र कुमार साहू को गिरफ्तार किया गया था आज दिनांक 19.06.2024 को उक्त दोनों प्रकरणों के 08 आरोपियों 01. शिवा साहू 02 लक्ष्मीनारायण साहू 03. सूर्यकांत साहू 04 रमेश साहू 05 दिनेश उर्फ दीपक साहू 06. झगेश साहू 07 भागवत साहू 08. कृष्णकुमार निराला को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों से पूछताछ में उनके द्वारा क्रिप्टो करेंसी के नाम पर लोगों से पैसा लेकर रकम दोगुना करने की लालच देकर लोगों से मिले पैसे को ही रोटेट कर धोखाधड़ी की जा रही थी और लोगो से प्राप्त राशि से स्वयं के लिए संम्पत्ती का अर्जन किया जा रहा था। विवेचना के दौरान आरोपियों द्वारा विभिन्न बैंको के अकाउंट में जमा किये गए कुल राशि 06 करोड 40 लाख रूपये को फ्रीज होल्ड कराया गया है। इसके अतिरिक्त 30 एकड जमीन राशि करीबन 2 करोड 40 लाख एक मकान कुल कीमत 64 लाख रूपए वाहन 25 नग कुल कीमत करीबन 4 करोड़ 3 लाख अब तक कुल 13,57,61000/- तिरह करोड चार लाख एकसठ हजार रूपये की सम्पत्ति जप्त की गई है। आरोपियों के विरूद्ध कुल 15000 रू ईनाम की उद्घोषणा पुलिस विभाग के द्वारा की गई है। उक्त जप्त संम्पत्ति का विधिवत कुर्की हेतु कलेक्टर जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़ को पत्र प्रेषित किया गया हे अब तक 24 आवेदनकर्ताओ द्वारा करीबन 04 करोड रूपए की धोखाधड़ी का आवेदन दिया गया है।

पैसे डबल करने का देता था झांसा
सक्ती के रहने वाले ट्रांसपोर्टर सौरभ अग्रवाल ने शिवा साहू और उसके साथियों के खिलाफ सरसींवा थाने में 2 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने बताया कि सौरभ अग्रवाल, दीपक अग्रवाल और तरुण सोनी ने शिवा को 2 करोड़ रुपए दिए थे, लेकिन शिवा ने उन्हें 30 फीसदी ब्याज नहीं दिया।

शेयर मार्केट और बिटकॉइन से कमाया मुनाफा
बताया जा रहा है कि, उसने ऐसा वादा कर 4 लोगों से 2 करोड़ रुपये लिए। लोगों ने कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लालच में उसे पैसे भी दे दिए। अनुमान लगाया जा रहा है कि शिवा महीने का 2 से 5 करोड़ रुपए सिर्फ ब्याज के मुनाफों से कमाता है। इसके अलावा शेयर मार्केट में पैसे लगाकर भारी मुनाफा कमाता है। इसके साथ ही बिटकॉइन में भी पैसा लगाता है।

Related Articles

Leave a Reply