रायपुर

प्रदेश में मानूसन ने पकड़ी रफ्तार, कई हिस्सों में होगी झमाझम बारिश, ​मौसम विभाग ने इन जगहों के लिए जताई संभावना

रायपुर

प्रदेश में मानसून ने दोबारा रफ्तार पकड़ ली है। बुधवार को राजधानी रायपुर में झमाझम बारिश हुई। वहीं प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार, आज गुरुवार को अधिकांश हिस्सो में बारिश होने की संभावना है।

आपको बता दें कि बुधवार को सर्वाधिक बारिश बस्तर के भोपालपट्टनम में 17 सेमी हुई। जबकि बीजापुर कुटरू में 16 सेमी बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, आज अधिकांश हिस्सों पर अच्छी बारिश होने का आसार है। जबकि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसकी वजह से प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी वर्षा होने के साथ ही एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना बन रही है।

विभाग के अनुसार 19 जलाई को बंगाल की खाड़ी में एक तनम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसकी वजह से 19 जलाई से छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर बारिश होने तथा एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के पिछले 30 वर्षों के औसत आंकड़ों के अनुसार अधिकतम तापमान लगभग प्रदेश के सभी हिस्सों में सामान्य से ज्यादा है। बिलासपुर में यह सामान्य से 3.5 डिग्री, अंबिकापुर में 3.3, पेंड्रा रोड में 3.1, रायपुर में 2.5, दुर्ग में 1.4 और जगदलपुर में 0.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान दुर्ग के अलावा सभी हिस्सों में सामान्य औसत से अधिक है।

Related Articles

Leave a Reply