देश

विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होते ही पीएम मोदी एक्टिव, सीधे पेरिस लगाया फोन

नई दिल्ली

भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक के फाइनल में हिस्सा लेने से रोक दिया गया है. विनेश 50 किलोग्राम के फाइनल में पहुंची थीं, लेकिन उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया है. तय वजन से ज्यादा पाए जाने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है. विनेश पर एक्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्टिव हो गए हैं. उन्होंने विनेश फोगाट को दाद देने के साथ ही पेरिस फोन लगाया है. पीएम मोदी ने कहा है कि विनेश आप चैंपियन हैं. आप देश की गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं.

सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने आईओए अध्यक्ष पीटी उषा से बात की और उनसे इस मुद्दे पर भारत के पास मौजूद विकल्पों के बारे में जानकारी मांगी. उन्होंने विनेश के मामले में मदद के लिए सभी विकल्पों का पता लगाने के लिए कहा. उन्होंने पीटी उषा से यह भी आग्रह किया कि अगर इससे विनेश को मदद मिलती है तो वह अपनी अयोग्यता के संबंध में कड़ा विरोध दर्ज कराएं.

पीएम मोदी ने की विनेश की तारीफ
इससे पहले पीएम मोदी ने विनेश फोगाट की दाद दी. उन्होंने कहा, विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं. आप भारत का गौरव हैं और प्रत्येक भारतीय के लिए प्रेरणा हैं. आज के झटके से दुख देता है. काश शब्द उस निराशा की भावना को व्यक्त कर पाते जो मैं अनुभव कर रहा हूं. चुनौतियों का डटकर मुकाबला करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है. मजबूत होकर वापस आओ. हम सब आपके पक्ष में हैं.

विपक्ष ने क्या कहा?
विनेश के अयोग्य घोषित होने पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि विनेश फोगाट के फाइनल में न खेल पाने की चर्चा के तकनीकी कारणों की गहरी जांच-पड़ताल हो और सुनिश्चित किया जाए कि सच्चाई क्या है और इसके पीछे की असली वजह क्या है.

वहीं, आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि ये विनेश का नही देश का अपमान है. विनेश पूरी दुनिया में इतिहास रचने जा रही थीं, उनको 100 ग्राम ओवरवेट दिखाकर अयोग्य घोषित करना घोर अन्याय है. पूरा देश विनेश के साथ खड़ा है. भारत सरकार तुरंत हस्तक्षेप करे, अगर बात ना मानी जाए तो ओलंपिक का बहिष्कार करे.

भारतीय ओलंपिग संघ ने कहा कि रात भर टीम के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आज सुबह विनेश का वजन कुछ ग्राम 50 किलोग्राम से अधिक हो गया. इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय टीम आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करती है. यह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा.

Related Articles

Leave a Reply