देश

कोलकाता ट्रेनी डॉक्टर रेप-मर्डर का आरोपी ईयरफोन से पकड़ा गया:क्राइम सीन पर ब्लूटूथ छोड़ गया था, CCTV फुटेज में घूमते दिखा

कोलकाता

कोलकाता के अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर के आरोपी संजय रॉय को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। उसे अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। पुलिस ने बताया कि क्राइम सीन पर मिले ब्लूटूथ ईयरफोन के एक फटे हुए हिस्से के जरिए वह आरोपी तक पहुंच पाई।

घटना के बाद जब पुलिस ने वारदात के समय का सीसीटीवी फुटेज खंगाला तो उसमें संजय उस सेमिनार हॉल के पास घूमता दिखाई दिया। पुलिस ने उसके और अन्य संदिग्ध आरोपियों को पूछताछ के लिए बुलाया। इस दौरान पुलिस ने सभी के फोन जब्त कर लिए। एक अधिकारी ने ब्लूटूथ ईयरफोन को सभी संदिग्धों के फोन से कनेक्ट करने की कोशिश की। वह ईयरफोन संजय के फोन से कनेक्ट हो गया।

इसके बाद पुलिस ने उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान संजय ने ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर की बात कबूली। पुलिस ने बताया कि आरोपी संस्थान से बाहर का है। वह मेडिकल कॉलेज के ज्यादातर डिपार्टमेंट में आसानी से आता-जाता था। उसकी गतिविधियां काफी संदिग्ध हैं, वह सीधे तौर पर अपराध में शामिल मालूम होता है।

अस्पताल के सेमिनार हॉल में डॉक्टर की अर्धनग्न लाश मिली थी
शुक्रवार को कॉलेज के सेमिनार हॉल में ट्रेनी डॉक्टर की लाश मिली थी। रिपोर्ट के मुताबिक महिला के प्राइवेट पार्ट, आंखों और मुंह से खून बह रहा था। चेहरे और नाखून पर चोट के निशान थे। उसके पेट, बाएं पैर, गर्दन, दाहिने हाथ और होठों पर भी चोट के निशान थे। उसकी गर्दन की हड्डी भी टूटी हुई पाई गई।

31 साल की ट्रेनी डॉक्टर चेस्ट मेडिसिन डिपार्टमेंट में PG सेकेंड ईयर की स्टूडेंट थी। घटना 8-9 अगस्त की रात की है। घटना के बाद मेडिकल स्टूडेंट्स, भाजपा, कांग्रेस और वाम दलों ने अस्पताल के बाहर विरोध-प्रदर्शन किया। पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने CBI जांच की मांग की है।

पुलिस ने हत्या और रेप का मामला दर्ज किया, SIT टीम गठित की गई
कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत कुमार गोयल ने कहा कि मृतका का पोस्टमार्टम हो चुका है। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई। जांच के लिए SIT का गठन किया है। हमने सभी तरह के सबूतों का विश्लेषण किया, जिसके आधार एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर मुरली धर ने कहा कि भारतीय न्याय संहिता (BNS) के सेक्शन 103 (1) हत्या और सेक्शन 64 (बलात्कार) के तहत केस दर्ज किया है। यह रेप और हत्या का मामला है। जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) बनाई है।

IMA ने जांच पूरी करने के लिए दिया 48 घंटे का अल्टीमेटम
वहीं, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने शनिवार को जांच पूरी करने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि अगर इस बीच अपराधियों को गिरफ्तार नहीं किया गया तो देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

सीएम ममता ने कहा- सीबीआई जांच को तैयार
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति जैसा है। रेजिडेंट डॉक्टरों का गुस्सा और मांग जायज है। मैं इसका समर्थन करती हूं। पुलिस ने भी उनकी मांगें मान ली हैं। ममता ने कहा है कि हमें CBI जांच में कोई परेशानी नहीं है।

उन्होंने कहा कि एक आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है। मैंने इस मामले को फास्ट-ट्रैक कोर्ट में ले जाने का निर्देश दिया है। जरूरत पड़ी तो आरोपियों को फांसी दी जाएगी, हालांकि मैं फांसी की सजा की समर्थक नहीं हूं, लेकिन उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

प्रिंसिपल बोले- जांच के लिए जरूरी कदम उठा रहे
हॉस्पिटल के एक डॉक्टर ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि ट्रेनी डॉक्टर ने गुरुवार की देर रात करीब 2 बजे जूनियर्स के साथ खाना खाया था। उसके बाद वह सेमिनार रूम में चली गई। यहीं पर अगली सुबह उसकी डेड बॉडी मिली।

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ संदीन घोष ने कहा- पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा कि ट्रेनी डॉक्टर के साथ क्या हुआ। हम जांच को लेकर सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं। हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने 3 मेंबर्स की जांच पैनल बनाई है। उधर हॉस्पिटल के पोस्ट-ग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टरों ने दोषियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग करते हुए इमरजेंसी वार्ड को छोड़कर सभी डिपार्टमेंट में काम करना बंद कर दिया है।

आरोपी की मां ने बोली- क्या हुआ है यह मुझे नहीं पता
घटना को लेकर आरोपी की मां ने कहा कि कोई कह रहा दुष्कर्म किया, कोई कह रहा हत्या की, किसी ने कहा पैसे लिए, आखिर क्या हुआ है यह मुझे नहीं पता है। मैं कुछ नहीं कह सकती, मुझे कुछ भी नहीं पता है।

सरकारी अधिकारी बोले- 2 दिन में रिपोर्ट आएगी
मेडिकल एजुकेशन डॉयरेक्टर डॉ. कौस्तव नायक ने बताया कि नेचुरल डेथ नहीं है। जांच चल रही है। 1-2 दिन के भीतर डिटेल्ड रिपोर्ट आएगी। उसके बाद ही मौत के कारणों का पता चलेगा।

अमित मालवीय ने ममता सरकार पर मामले को दबाने का आरोप लगाया
भाजपा IT सेल के प्रमुख और पश्चिम बंगाल भाजपा के सह प्रभारी अमित मालवीय ने ममता बनर्जी सरकार पर मामले को दबाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर में एक महिला डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की घटना हुई।

ममता बनर्जी सरकार कोलकाता पुलिस का इस्तेमाल मामले को दबाने के लिए कर रहा है, जबकि अस्पताल के अधिकारियों ने चोट के निशान की पुष्टि की है। बंगाल महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर कब तक आंखें मूंदे रहेगा। वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मृतक महिला के माता-पिता से फोन पर बात की। उन्हें दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

नर्सों के विरोध-प्रदर्शन को विपक्षी पार्टियों का साथ

ट्रेनी डॉक्टर रेप-हत्या मामले में जल्द न्याय की मांग करते हुए नर्सों ने आज शनिवार को कोलकाता में विरोध-प्रदर्शन किया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं भी प्रदर्शन में शामिल हुए। कांग्रेस नेता ने कहा- मामले की जांच कमेटी में कांग्रेस का प्रतिनिधित्व भी होना चाहिए ताकि निष्पक्ष न्याय हो। वहीं वाम दल SFI और DYFI ने मामले के विरोध में पूरे पश्चिम बंगाल में चक्का जाम करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply