रायपुर

प्रदेश में दो नए आईजी रेंज का गठन, सीएम ने पुलिस अधिकारियों को दिया निर्देश

रायपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज प्रदेश के सभी नवपदस्थ पुलिस महानिरीक्षकों की बैठक ली गयी। राज्य शासन द्वारा आम जनता की सुविधा तथा बेहतर पुलिसिंग के परिप्रेक्ष्य में छत्तीसगढ़ पुलिस में पुलिस रेंज का पुनर्गठन किया गया है। रायपुर रेंज को दो भागों में विभक्त किया गया है। रायपुर रेंज में जिला रायपुर रहेगा। रायपुर ग्रामीण रेंज में जिला-धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद तथा बलौदाबाजार-भाटापारा रहेंगे। दुर्ग रेंज में जिला-दुर्ग, बेमेतरा तथा बालोद रहेंगे। राजनांदगांव रेंज में जिला-राजनांदगांव, कबीरधाम, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई तथा मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी रहेंगे। बिलासपुर रेंज में जिला-बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, रायगढ़, सारंगढ़-बिलाईगढ़, जांजगीर-चांपा, सक्ती, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही तथा जशपुर रहेंगे। बिलासपुर पुलिस महानिरीक्षक के अधीन डीआईजी रायगढ़ रहेंगे। डीआईजी रायगढ़ के अंतर्गत जिला-रायगढ़, सक्ती तथा जशपुर रहेंगे। सरगुजा रेंज में जिला-सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर-रामानगुजगंज तथा मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी रहेंगे। बस्तर रेंज में जिला-बस्तर, कांकेर, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर तथा सुकमा रहेंगे। आई.जी. बस्तर के अधीन दो डीआईजी दंतेवाड़ा एवं कांकेर रहेंगे।

पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने प्रदेश के सभी पुलिस महानिरीक्षकों एवं पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव-2023 की सुरक्षा व्यवस्था, नशीले पदार्थों, अवैध शराब, जुआं-सट्टा, ऑनलाईन गेम्बलिंग एवं गुण्डा बदमाशों के विरूद्ध कार्यवाही की रेंजवार समीक्षा की गयी एवं इसके विरूद्ध सख्त व प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये । पुलिस महानिदेशक द्वारा अभ्यस्त अपराधियों को सूचीबद्ध करने, उनके विरूद्ध रासुका तथा जिला बदर के तहत कार्यवाही करने, वारंटियों के विरूद्ध अभियान चला कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

बैठक के बाद डीजीपी ने आईजी-एसपी को दिए निर्देश
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी रेंज के आईडी और डीआईजी की बैठक लेकर प्रदेश में कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पुराने गुंडे बदमाशों, चाकूबाजों के साथ ही जुआ, सट्टा और आनलाइन गेमिंग पर कड़ाई से रोक लगाएं। इस दौरान उन्होंने प्रदेश का कानून व्यवस्था और महिला सुरक्षा की समीक्षा भी की।

मुख्यमंत्री की बैठक के बाद देर शाम डीजीपी अशोक जुनेजा ने भी सभी रेंज के आईजी की बैठक लेकर सीएम के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर नए रेंज का गठन किया गया है जुनेजा ने विधानसभा चुनाव-2023 की सुरक्षा व्यवस्था, नशीले पदार्थों, अवैध शराब, जुआं-सट्टा, ऑनलाइन गेंबलिंग एवं गुण्डा बदमाशों के विरूद्ध कार्रवाई की रेंजवार समीक्षा की। जुनेजा ने अपराधियों की सूची तैयार करन और उनके विरूद्ध रासुका तथा जिला बदर के तहत कार्रवाई करने, वारंटियों के विरूद्ध अभियान चला कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। चुनाव को देखते हुए प्रदेश के सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व संचार व्यवस्था की समीक्षा भी की गई।

चिटफंड कंपनियों की भी समीक्षा
जुनेजा ने चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध की जा रही कार्रवाई की समीक्षा की तथा अफसरों से कहा कि अभियोजन शाखाओं एवं जिला कलेक्टरों से समन्वय स्थापित कर निवेशकों का पैसा वापस करने के निर्देश दिए। वहीं चुनाव को देखते हुए मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व संचार व्यवस्था की समीक्षा भी की।

Related Articles

Leave a Reply