देश

‘काल’ बना विमान! 23 यात्रियों को ले जा रहा प्लेन हुआ क्रैश, 16 लोगों के मारे जाने की आशंका

रूस

तातारस्तान क्षेत्र के मेनजेलिंस्क में रविवार को एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस विमान में 21 पैराशूट डाइवर्स सहित 23 लोग सवार थे. 23 में से 7 लोगों को बचा लिया गया है. रूसी समाचार एजेंसी तास ने इसकी जानकारी दी है. तास की रिपोर्ट के मुताबिक, आपात स्थिति मंत्रालय ने कहा कि पैराशूट डाइवर्स को ले जा रहा एक विमान रविवार को मध्य रूस में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में 16 लोगों के मारे जाने की आशंका है. इससे पहले भी रूस के दूर-दराज के इलाकों में विमान हादसे हुए हैं, जिनके पीछे की वजह से विमानों को पुराना होना रहा है. आपातकालीन सेवाओं के एक सूत्र ने तास को बताया कि मेनजेलिंस्क शहर में एक लेट एल-410 टर्बोलेट विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इसका स्वामित्व एक एयरो क्लब के पास था. सूत्र के मुताबिक, विमान मॉस्को के समय के मुताबिक करीब 09:11 बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ. सूत्र ने बताया कि विमान में 23 लोग सवार थे. आपातकालीन स्थिति के लिए रूसी मंत्रालय की प्रेस सेवा ने तास को बताया कि विमान में सवार सात लोगों को बचा लिया गया है. सूत्रों ने बताया कि फायर एंड रेस्क्यू टीम ने चार और लोगों को बचा लिया गया है और बाकी के लोगों बचाने का काम जारी है. कुल मिलाकर सात लोगों को बचा लिया गया है.

मलबे तक पहुंचने में हो रही कठिनाई
आपात स्थिति मंत्रालय के मुताबिक, 16 लोगों को लेकर कोई जानकारी नहीं है, माना जा रहा है कि उनकी मौत हो चुकी है. इस विमान में 23 लोग सवार थे, जिसमें से 21 पैराशूट डाइवर्स थे. इससे पहले आपात सेवाओं ने कहा था कि इस हादसे में 19 लोगों की मौत हुई है. सूत्रों ने बताया कि 19 लोगों के मारे जाने की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है. विमान के मलबे तक पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. विमान में सवार लोगों को बचाने के लिए एमआई-8 हेलिकॉप्टर (Mi-8 helicopter) को लगाया गया है. हेलिकॉप्टर में सवार बचावकर्मी विमान तक पहुंच रहे हैं.

पुराने विमानों की वजह से होते हैं हादसे
इससे पहले, पिछले महीने 23 तारीख को रूस के सूदूर पूर्व में दुर्घटनाग्रस्त हुए एंटोनोव एएन-26 परिवहन विमान में सवार सभी छह लोग मारे गए. ये विमान एक दिन पहले रडार पर से गायब हो गया था. रूसी समाचार एजेंसियों ने आपातकालीन सेवाओं के सूत्रों का हवाला देते हुए गुरुवार को विमान में सवार लोगों की मौत की जानकारी दी. विमान के पुराने होने की वजह से ही ये हादसा हुआ. शुरुआती जांच के डेटा के मुताबिक, ये विमान रूस के सुदूर पूर्व में खाबरोवस्क क्षेत्र में एक नेचर रिजर्व में दुर्घटनाग्रस्त हुआ. हाल के सालों में रूसी विमानन सुरक्षा मानकों में काफी सुधार किया गया है. लेकिन विमान दुर्घटनाएं विशेष रूप से दूर-दराज के इलाकों में आम बात हो गई हैं. इनमें से अधिकतर दुर्घटनाओं की वजह से पुराने विमान हैं, जो अक्सर ही रडार से गायब होकर जंगलों में क्रैश हो जाते हैं.

Related Articles