छत्तीसगढ़

CG में सस्ती दवा दुकानें लॉन्च, 84 जेनेरिक दवा स्टोर शुरू, मिलेंगी 251 तरह की दवाइयां, जांजगीर-चांपा में 15 दुकानें

रायपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स का शुभारंभ किया। प्रदेश भर में ऐसे 84 मेडिकल स्टोर शुरू हुए हैं। इनमें सबसे अधिक 15 दुकानें जांजगीर-चांपा जिलों में खोली गई हैं। रायपुर जिले में केवल दो दुकानें शुरू की जा सकी हैं। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से विभिन्न शहरों में बैठे जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और आम लोगों से बात की।

इन जिलों में खोले गए धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर

जिला दुकानों की संख्या
दुर्ग 15
जांजगीर-चांपा 15
धमतरी, कोरबा, रायगढ़ 6
राजनांदगांव 5
बिलासपुर, कोण्डागांव, सुकमा और बीजापुर 3
रायपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, सूरजपुर और जशपुर 2
महासमुंद, बलौदा बाजार-भाटापारा, गरियाबंद, बेमेतरा, कबीरधाम, सरगुजा, बलरामपुर-रामानुजगंज, बस्तर, नारायणपुर, कांकेर और दंतेवाड़ा 1

 

रायपुर में यहां खुली है सस्ती दवा की दुकान

राजधानी रायपुर में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना के अंतर्गत दो दुकानें खुली हैं। इनमें से एक मेडिकल स्टोर नेताजी सुभाष स्टेडियम परिसर की दुकान संख्या-2 में है। दूसरी दुकान अमलीडीह स्थित नगर निगम जोन-10 कार्यालय के सामने खोली गई है। महापौर एजाज ढेबर और कलेक्टर सौरभ कुमार ने दुकानों पर पहुंचकर वहां व्यवस्था का जायजा भी लिया।

इन कंपनियों की जेनेरिक दवाइयां मिलेंगी
अधिकारियों ने बताया कि इन दुकानों से सिपला, एलेम्बिक, रेनबैक्सी, केडिला, फाईजर जैसी 20 प्रतिष्ठित कंपनी की जेनरिक दवाएं उपलब्ध होंगी। यहां दर्द और ज्वर नाशक, मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाई, महिलाओं के मासिक धर्म, गर्भावस्था की दवाई, एलर्जी, आंख, कान, नाक, गला रोग, हृदय रोग, सर्दी-खांसी- बुखार, लोकल एवं जनरल एनेस्थेसिया, थायराइड की दवाइयां, एंटीफंगल दवा, विटामिन की गोलियां एवं त्वचा संबंधी रोगों की दवाई उपलब्ध रहेंगी।

यह मिलेगा फायदा

  • इन मेडिकल स्टोर्स में जेनेरिक दवाइयां 50 % से 71 % कम कीमत पर उपलब्ध होंगी।
  • नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की योजना में प्रदेश के 169 शहरों में 188 मेडिकल स्टोर्स शुरू करेगा।
  • मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनेरिक दवाइयां और 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी।
  • इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा।

इन कीमतों से समझें कितनी सस्ती होगी दवा

इन मेडिकल स्टोर्स में 10.20 रुपए एमआरपी की पैरासीटामाल टेबलेट 3.88 रुपए में उपलब्ध है। वहीं 39.75 रुपए की सिप्रोफ्लोक्सिन आई/ईयर ड्रॉप 15.11 रुपए में, 18.48 रुपए की सेट्रीजीन टेबलेट 7.02 रुपए में और 70.69 रुपए की एजीथ्रोमाईसिन टेबलेट 26.86 रुपए की कीमत में मिल रही है। 72.46 रुपए की एमोक्सिसिलीन कैप्सूल 27.53 रुपए में, 17.96 रुपए का ओआरएस 6.82 रुपए में उपलब्ध होगा। यही नहीं 169 रुपए का मल्टीविटामिन सिरप 64.22 रुपए में, 145 रुपए की ओफलक्सासिन-ओर्निडाजोल टेबलेट 55.10 रुपए में मिलेगा।

दवाओं का होम और ट्रैवल किट भी तैयार
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया। यह किट श्री धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर से बेचा जाएगा। दवाइयों के होम किट की कीमत 691 रुपए है, जो धन्वंतरि मेडिकल स्टोर से केवल 290 रुपए में बेचा जाएगा। 311 रुपए कीमत वाला ट्रैवल किट यहां से केवल 130 रुपए की कीमत पर उपलब्ध होगा।

 

Related Articles