विदेश

इजरायल का गाजा पर ‘ट्रिपल वार’, हमास के 600 ठिकाने तबाह… महिला सैनिक को भी छुड़ाया

तेल अवीव

गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल का ग्राउंड एक्शन शुरू हो गया है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना तीन तरफ से गाजा में घुस रही है. जो तस्वीरें, वीडियो और सैटेलाइट इमेज सामने आ रही हैं, उनमें इजरायली बख्तरबंद वाहन उत्तरी और दक्षिणी गाजा में बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. उधर, वेस्ट बैंक में भी इजरायली सेना ने हमास के ठिकाने तबाह किए हैं. इजरायल ने गाजा में हवाई हमले भी जारी रखे हैं, ऐसे में उसके टैंक और बख्तरबंद वाहन आसानी से गाजा में घुसते जा रहे हैं. गाजा में इजरायल ने ग्राउंड ऑपरेशन में हमास के 600 से ज्यादा ठिकानों को तबाह कर दिया है.

इजरायली सेना टैंकों और बख्तरबंद वाहनों के साथ फिलिस्तीनी क्षेत्र में ग्राउंड ऑपरेशन चला रहा है. इजरायली सेना ने सोमवार को गाजा के उत्तरी शहर पर दोनों तरफ से हमला किया. इजरायल की सेना ने कहा कि उसने गाजा पट्टी में जमीनी ऑपरेशन में अब तक हमास के 600 ठिकानों को तबाह किया है. उधर, ग्राउंड ऑपरेशन के चलते गाजा में नागरिक ईंधन, भोजन और पानी का संकट गहराने लगा है.

इजरायली हमलों में 8306 की मौत

इजरायली एयरस्ट्राइक में हमास के चार कमांडर भी ढेर हो गए. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गाजा पट्टी पर लगातार हमलों में अब तक 8306 लोगों की मौत हुई है. इनमें 3457 बच्चे, 2,136 महिलाएं शामिल हैं. जबकि 21,048 घायल हुए हैं.

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, पिछले दिनों गाजा पट्टी में हमने सेना की गतिविधियों को बढ़ाया है. इन्फैंट्री, बख्तरबंद कोर, कॉम्बैट इंजीनियरिंग और आर्टिलरी कोर समेत अतिरिक्त बल गाजा पट्टी में घुस रहे हैं. एडमिरल डेनियल के मुताबिक, ग्राउंड और वायुसेना के एक्शन में दर्जनों लड़ाके भी मारे गए, ये लड़ाके इमारत में छिपकर गाजा में बढ़ रहे सुरक्षाबलों पर हमले की कोशिश कर रहे थे.

ऐसे हमास लड़ाकों को ढेर कर रही इजरायली सेना

इजरायली सेना के मुताबिक, ग्राउंड फोर्स जमीन पर आगे बढ़ रही है. ये सुरक्षाबल जमीन पर हमास के ठिकानों और लड़ाकों की पहचान करते हैं. इसके बाद एयरस्ट्राइक में इन ठिकानों को तबाह किया जा रहा है. इसके अलावा ग्राउंड फोर्सेस भी सीधे तौर पर हमास के लड़ाकों से मुकाबला कर रहे हैं. यह लड़ाई गाजा पट्टी में चल रही है. एडमिरल डेनियल ने बताया कि आने वाले समय में आक्रामक गतिविधियां और तेज होंगी.

उन्होंने कहा, बंधकों को छुड़ाना हमारा सर्वोच्च राष्ट्रीय मिशन है. गाजा पट्टी में हमारी जमीनी गतिविधियां अन्य बातों के अलावा इसी उद्देश्य को पूरा करती हैं. बंधकों का मुद्दा सिर्फ राष्ट्रीय मुद्दा नहीं है. यह एक वैश्विक मुद्दा है. बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों, इजरायलियों और अन्य देशों के नागरिकों को एक संगठन द्वारा बंधक बनाया गया है जिसने युद्ध अपराध किया है.

इजरायल ने महिला सैनिक को कराया आजाद

इससे पहले इजरायली सुरक्षाबलों ने हमास द्वारा 7 अक्टूबर को बंधक बनाई गई महिला सैनिक को सोमवार को आजाद करा लिया. IDF के मुताबिक, गाजा पट्टी में रातभर चले ऑपरेशन के बाद हमास के चुंगल से महिला सैनिक को छुड़ाया गया. इजरायल रक्षा बलों और शिन बेट सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि महिला सैनिक ओरी मेगिडिश ठीक हैं और उन्हें उनके परिवार से मिला दिया गया. IDF ने बताया कि इजरायली सेना के ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान बचाया गया.

मेगिडिश एक ऑब्जरवेशन सैनिक थीं, हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल के ओज बेस में हमले के बाद उन्हें बंधक बना लिया था. हालांकि, शिन बेट और आईडीएफ ने उनके रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी. इजरायली सेना का मानना है कि इस तरह के ऑपरेशन की जानकारी देने से भविष्य के ऑपरेशन्स प्रभावित हो सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply