Advertisement
रायपुर

छत्तीसगढ़ में नेशनल सब जूनियर ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आगाज, 28 राज्यों के प्लेयर्स दिखा रहे दम

रायपुर

छत्तीसगढ़ में खेल को बढ़ावा देने के साथ ही खेल प्रतिभा को निखारने के लिए खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इस बीच छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ के द्वारा तीन दिवसीय नेशनल सब जूनियर ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. यह आयोजन 2 फरवरी से शुरू होकर 4 फरवरी तक चलेगा. इस आयोजन में देश के 28 राज्यों के लगभग 800 खिलाड़ी पहुंचे हैं, जो अपनी खेल प्रतिभा को निखारने में लगे हुए हैं. ये प्रतियोगिता रायपुर के बूढ़ातालाब स्थित इंडोर स्टेडियम में हो रहा है.

28 राज्यों के 800 खिलाड़ी पहुंचे: इस प्रतियोगिता के बारे में ईटीवी भारत ने छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ के महासचिव अनिल द्विवेदी से बातचीत की. उन्होंने बताया कि “देश भर के 28 राज्यों से ताइक्वांडो के लगभग 800 खिलाड़ी पहुंचे हुए हैं. छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ के इस आयोजन में खेल विभाग और प्रशासन की ओर से भी मदद मिल रही है. राष्ट्रीय सब जूनियर ताइक्वांडो प्रतियोगिता के इस आयोजन में 9 से 11 साल तक के बच्चे शामिल हैं.”

जानिए क्या है ताइक्वांडो: ताइक्वांडो को साल 1988 में सियोल ओलंपिक के साथ ही खेलों के महाकुंभ में शामिल किया गया था. यह मूल रूप से कोरियाई मार्शल आर्ट है. इस खेल में दो खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ अपने पैरों का प्रयोग करते हुए लड़ते हैं. इस मैच में 2 मिनट के तीन राउंड होते हैं, जिसमें प्रत्येक राउंड के बीच में 1 मिनट का ब्रेक होता है.

बता दें कि इस प्रतियोगिता में दिल्ली, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल जैसे 28 राज्यों के खिलाड़ी रायपुर पहुंचे हुए हैं. इस आयोजन को लेकर बच्चे भी काफी उत्साहित दिखाई दे रहे हैं. खासतौर पर छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी इस आयोजन को लेकर उत्साहित हैं.

Related Articles

Leave a Reply