जांजगीर चांपा

जांजगीर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ का सपना हो रहा साकार -संसदीय सचिव

  • जांजगीर में राज्योत्सव का गरिमामय शुभारंभ,
  • पीएससी में चयनित जिले के अभ्यर्थियों का सम्मान, विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाएं सम्मानित,
  • स्टॉल प्रदर्शनी में रेशम विभाग को मिला पहला स्थान,

जांजगीर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ का सपना हो रहा साकार -संसदीय सचिव Pradakshina Consulting PVT LTD

जांजगीर चांपा

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण का गठन जिस परिकल्पना से किया गया था वह साकार रूप ले रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ उत्तरोत्तर विकास कर रहा है। यहां की अस्मिता, संस्कृति ने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। सच्चे अर्थों में छत्तीसगढ़ राज्य के गठन और उसकी परिकल्पना मुख्यमंत्री के नेतृत्व में साकार हो रहा है। उक्त आशय के विचार संसदीय सचिव श्री चंद्र देव प्रसाद राय ने व्यक्त की। वे आज छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना के अवसर जांजगीर के सवामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल ‌मैदान में जिला स्तरीय समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।
संसदीय सचिव ने कहा कि जांजगीर जिले का विभाजन कर आम लोगों के प्रशासनिक कार्यों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सक्ती जिले का गठन किया है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी का वर्गों के लिए योजनाएं, कार्यक्रम का क्रियान्वयन कर मुख्यमंत्री द्वारा गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार बनाने का काम किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ आज विकास की नई गाथा लिख रहा है। उन्होंने कहा कि रायपुर में आदिवासी नृत्य महोत्सव के आयोजन से विश्व में छत्तीसगढ़ ने अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि 2 रूपये किलो में गोबर खरीदी, 2500 रूपये में धान खरीदी सहित किसान हितैषी योजनाओं के क्रियान्वयन से छत्तीसगढ़ की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हुई है और देश में छत्तीसगढ़ ने अपनी पहचान बनाई है।
विशिष्ट अतिथि विधायक एवं राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष श्री राम कुमार यादव ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के कुशल नेतृत्व में छत्तीसगढ़ को हर क्षेत्र में नई पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि युवा छत्तीसगढ़ राज्य अब चहुमुखी विकास और विकसित राज्य बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि गौठान योजना से महिला स्व सहायता समूह की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो रही है।
समारोह को विधायक नारायण प्रसाद चंदेल ने संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ देश की किसी भी विकसित राज्यों से कम नहीं है। राज्य गठन के बाद छत्तीसगढ़ का कृषि, उद्योग, संस्कृति आदि क्षेत्रों में सम्यक विकास हुआ है। समारोह को नगर पालिका अध्यक्ष श्री भगवानदास गढे़वाल ने भी संबोधित किया।
स्वागत भाषण देते हुए कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने कहा कि जांजगीर चांपा छत्तीसगढ़ का प्रमुख जिला है। छत्तीसगढ़ का गठन 1 नवंबर 2000 को गरिमामय माहौल में स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने जांजगीर जिले में पुरातत्व, इतिहास, संस्कृति परंपरा की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्थापना दिवस 1 नवंबर राज्योत्सव के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों की स्थानीय प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा, हुनर, कौशल प्रदर्शन का अवसर देने की कोशिश जिला प्रशासन करता है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की योजनाओं, कार्यक्रमों के लगाए गए स्टालों से आम जनता को राज्य सरकार की जनहितैषी योजनाओं की काफी कुछ जानकारी मिली होगी। उन्होंने राज्य स्थापना दिवस, दीपावली की सभी को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के कर कमलों द्वारा छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में विभिन्न पदों के लिए जिले के चयनित अभ्यर्थियों, कक्षा दसवीं में मेरिट पर स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों, सीएमएचओ डॉक्टर बंजारे और राजपत्रि अधिकारी संघ के अध्यक्ष डॉ पेगवार के मार्गदर्शन में नशा मुक्ति के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए युवकों द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए उन्हें प्रशस्ति पत्र, मोमेंटो और चेक देकर सम्मानित किया गया। कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने अतिथियों को साल श्रीफल और प्रतीक चिन्ह देकर उनका सम्मान किया।
कार्यक्रम में विशेष दृष्टिबाधित विद्यालय सक्ती के गायन दल को स्वागत गीत के लिए, अमिता श्रीवास को दक्षिण अफ्रीका के किलिमंजारो पर्वतारोही के लिए मुख्य अतिथि के करकमलों से सम्मानित किया गया। योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु लगाए गए स्टालों में रेशम विभाग के पहला, शिक्षा और पीएचई को संयुक्त रूप से दूसरा और क्रेडा कृषि विज्ञान केंद्र को तीसरा स्थान हासिल हुआ।
आभार प्रदर्शन जिला पंचायत सीईओ और कार्यक्रम का सफल संचालन श्री सतीश सिंह ने किया। इसके पूर्व मुख्य अतिथि और अतिथियों द्वारा जिले के विकास, राज्य शासन की परियोजनाओं, कार्यक्रमों उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी स्टालों का अवलोकन किया गया और उसकी प्रशंसा की गई।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनीता चंद्रा, महिला आयोग की सदस्य सुश्री शशि कांता राठौर, नवागढ़ जनपद अध्यक्ष श्रीमती प्रीति देवी सिंह, नगर पालिका परिषद चांपा के अध्यक्ष श्री जय कुमार थवाईत, नगर पंचायत शिवरीनारायण की अध्यक्ष श्रीमती अंजनी तिवारी, श्री दिनेश शर्मा, जिला पंचायत सदस्य श्री गगन जयपुरिया, श्री राजकुमार साहू, पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत ठाकुर, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री महादेवा, पूर्व विधायक द्वय श्री मोतीलाल देवांगन, श्री चुन्नीलाल साहू, श्री चोलेश्वर चंद्राकर, श्री राघवेंद्र कुमार सिंह, इंजीनियर श्री रवि पांडेय, पार्षद श्री विवेक सिंह सिसौदिया, रामविलास राठौर, सहित गणमान्य नागरिक, पत्रकार बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Related Articles