देश

धार्मिक स्थलों का प्रसाद डाकिया पहुंचाएगा घर तक, ऑनलाइन ऑर्डर करना होगा

धार्मिक स्थलों का प्रसाद घर बैठे मिल जाएगा

चेन्नई

डाक विभाग ने देश के कई प्रसिद्ध मंदिरों वाराणसी के काशी विश्वनाथ, उज्जैन के महाकालेश्वर, शिरडी साई बाबा समेत अन्य मंदिरों के प्रसाद की घर बैठे सुविधा उपलब्ध कराई है। कोरोना के चलते प्रसिद्ध मंदिर बन्द रहे और लॉकडाउन के चलते श्रद्धालु भी मंदिर तक नहीं पहुंच पाए। अब कई जगह मंदिरों के खुलने के बाद भी परिवहन सुविधाओं की कमी एवं कोरोना संक्रमण को देखते हुए भक्तगण मंदिरों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसे में घर बैठे प्रसाद मंगवाकर वे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

डाकिया लोगों के ऑर्डर किए गए पैकेटबंद प्रसाद को घर पर आकर देगा। ऑनलाइन प्रसाद ऑर्डर करने की सुविधा मंदिर प्रबंधन और डाक विभाग ने भक्तों के लिए उपलब्ध कराई है। कोरोना संक्रमण के चलते लोग कहीं भी धार्मिक स्थलों व मंदिरों में नहीं जा रहे थे। भक्तों ने अन्य राज्यों में जाने से भी परहेज किया था। कई ऐसे श्रद्धालु थे जो इन प्रसिद्ध मंदिरों में हर साल दर्शन के लिए जाते रहे हैं लेकिन पिछले डेढ़ साल में कोरोना एवं लॉकडाउन के हालात के चलते वे दर्शन के लिए नहीं जा सके।

डाक विभाग ने कई प्रमुख मंदिरों के साथ मिलकर एमओयू किया है। इसके तहत मंदिरों की वेबसाइट पर जाकर भी भक्तगण आवेदन कर सकते हैं। साइट पर आवेदन के बाद बुकिंग की जानकारी डाक विभाग को दी जाएगी। डाकघर से ई-मनी ऑर्डर भेजना होगा। ई-मनी ऑर्डर मिलते ही प्रसाद भेज दिया जाएगा। डिब्बा बंद प्रसाद से छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। प्रसाद डाकिया घर लाकर देगा। डाक विभाग की नई योजना के बारे में भक्तों को जानकारी लगातार दी जा रही है।

Related Articles