छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: वाहन लूटने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के दो आरोपी गिरफ्तार

कोरिया /मनेन्द्रगढ़

प्रार्थी दिनांक 18 /8/ 2021 को थाना मनेंद्रगढ़ में आकर एक रिपोर्ट दर्ज कराया कि कोई अज्ञात व्यक्ति उसके वाहन अर्टिगा क्रमांक सीजी 16 ए 2080 को जो किराए से चलती थी उसे किराए में व्यवहारी ले जाना है बोलकर गाड़ी को दिनांक 14/8/2021 को ले गया था, जो वाहन का चालक वापस नहीं आने जिसका पता तलाश करने व दिनांक 17/8/2021 को चालक वापस आने दो बस स्टैंड मनेंद्रगढ़ से व्यवहारी जाने के नाम पर योजनाबद्ध तरीके से कोई अज्ञात व्यक्ति अपने एक साथी को कोतमा में लेकर शहडोल जंगल ले जाकर वाहन चालक से मारपीट कर उसका मोबाइल और अर्टिगा गाड़ी लूटकर ले गया है, जिसकी रिपोर्ट पर थाना मनेन्द्रगढ़ में अपराध क्रमांक 252/ 2021 धारा 394,120 बी भा द वि पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
मामले से तत्काल पुलिस अधीक्षक कोरिया श्री संतोष सिंह एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मधुलिका सिंह एवं पुलिस अनुविभागीय अधिकारी मनेंद्रगढ़ श्री राकेश कुमार कुर्रे को अवगत कराया गया, क्योंकि मामला अज्ञात था अतः आरोपी की पतासाजी हेतु तकनीकी विश्लेषण, मुखबिर तथा अन्य राज्यों में इस प्रकार की घटना करने वालों को चिन्हित करने पुलिस अधीक्षक कोरिया श्री संतोष सिंह द्वारा कार्य योजना तैयार की गई। इन्हीं विश्लेषण के आधार पर प्रमुख आरोपी मोहम्मद अकरम के बारे में सूचना मिली की वह इलाहाबाद के रास्ते समरिया, जिला रीवा मध्य प्रदेश अपने रिश्तेदार के घर आने वाला है जिसकी गुप्त सूचना पर तत्काल एक टीम रवाना कर आरोपी को घेराबंदी कर सिमरिया में पकड़ा गया। पूछताछ करने पर आरोपी ने बताया कि घटना करने के पूर्व अपने साथी मोहम्मद शकील और कमल पटेल के साथ योजना बनाए थे कि गाड़ी बुकिंग करके अकरम लाएगा और शकील को रास्ते में बिठाकर चालक से घुल मिलकर उसे किसी ढाबे में खाना में नशे की गोली खिलाकर सुनसान जगह जंगल में ले जाकर मारपीट कर गाड़ी को लूट कर कमल पटेल के पास जाएगा, जहां कमल पटेल उस गाड़ी को उत्तर प्रदेश में ले जाकर बेच देगा दिनांक 14.08.2021 को कार्ययोजना के अनुसार आरोपी अकरम मनेंद्रगढ़ आया और टैक्सी स्टैंड पर वाहन किराए पर लेने हेतु संपर्क करना शुरू किया, उसी दौरान ड्राइवर किशन कुमार का अकरम से संपर्क हुआ दोनों में शादी में व्यवहारी जाना है बोलकर सौदा तय हुआ चालक किशन ने अपने मालिक मेहंदी हसन को बताया और व्यवहारी रवाना हो गया। रास्ते में अकरम ने अपने साथी शकील को साथ बैठाया चालक से लगातार बातचीत कर उसे शराब का सेवन कराया गया, शहडोल के आगे ढाबा पर लस्सी में नशे की गोली मिलाकर उसे पिला दिया और जब चालक नशे में हो गया तो उसे मारपीट कर उसका मोबाइल तथा गाड़ी कमल पटेल के पास ग्राम आंबी थाना मनगवां जिला रीवा गए और गाड़ी को वहां छोड़कर ₹15000 लेकर इलाहाबाद चले गए। आरोपी मोहम्मद अकरम से चालक का लूट किया मोबाइल बरामद किया गया एवं अकरम के निशादेहीं पर लूट किया गया। वाहन अर्टिगा क्रमांक सीजी 29-A-2080 आरोपी कमल पटेल के घर ग्राम अंबी थाना मनगवां जिला रीवा से बरामद किया तथा मोहम्मद शकील को कोतमा से गिरफ्तार किया गया है, तीसरा आरोपी कमल पटेल घटना दिनांक से फरार है उसका पतासाजी की जा रही है।

▪️आरोपियों ने दिल्ली मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में घटना करने की जानकारी दिए हैं संबंधित पुलिस से संपर्क कर उक्त घटना की जानकारी दी गई है।
▪️आरोपी अकरम ट्रेन में जहरखुरानी कर चोरी करने के आरोप में कटनी जेल से 3 वर्ष पूर्व सजा काट चुका है।
▪️आरोपी अकरम जीआरपी कटनी का हिस्ट्रीशीटर है जिसके विरुद्ध जीआरपी कटनी में निम्न अपराध पंजीबद्ध हैं अपराध क्रमांक 3 / 14 धारा 328 379 भादवी ,अपराध क्रमांक 197 /16 धारा 328 379 भादवी, अपराध क्रमांक 290/16 धारा 328 279 भादवी का प्रकरण दर्ज है |
संपूर्ण कार्यवाही में उप निरीक्षक सचिन सिंह थाना प्रभारी मनेंद्रगढ़, सहायक उप निरीक्षक आर् एन गुप्ता, आरक्षक इश्तियाक खान, जितेंद्र ठाकुर, प्रमोद यादव सायबर से प्रिंस राय ,पुष्कल सिन्हा, पुरुषोत्तम बघेल का सराहनीय योगदान रहा।

पुलिस अधीक्षक कोरिया श्री संतोष सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर पूरे मामले का खुलासा किया और साथ ही उन्होंने टैक्सी /ट्रक /परिवहन संघ से अपील की है कि वाहन को किराए में देते समय संबंधित व्यक्ति के सभी डिटेल परिचय पत्र, मोबाइल नंबर अपने पास रखें ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटना होने पर आरोपियों की जानकारी प्राप्त हो सके|

Related Articles